Move to Jagran APP

सात साल से बंद पड़ा है काठगढ़ का आरओ सिस्टम

धरती का जल स्तर काफी कम कभी ज्यादा होता रहता है। पहले जल स्तर का पानी शुद्ध नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 11:28 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 11:28 PM (IST)
सात साल से बंद पड़ा है काठगढ़ का आरओ सिस्टम
सात साल से बंद पड़ा है काठगढ़ का आरओ सिस्टम

सतीश शर्मा, काठगढ़ : धरती का जल स्तर काफी कम कभी ज्यादा होता रहता है। पहले जल स्तर का पानी शुद्ध नहीं है। इसका टीडी सही नहीं आ रहा है। आम जनता की मांग पर आरओ सिस्टम लगाने की मांग की गई। शिरोमणि अकाली-भाजपा सरकार में ब्लाक बलाचौर में छह आरओ सिस्टम लगाए गए, ताकि जनता को शुद्ध पानी मिल सके। काठगढ़ के आरओ सिस्टम को पूर्व विधायक चौधरी नंदलाल ने इस की शुरुआत 16-12-2011 को किया था। आज सात साल बीत चुके हैं यह आरओ एक सफेद हाथी की तरह खड़ा है और विभाग की लापरवाही को कोस रहा है। इसकी शुरुआत के कुछ समय बाद इसका बोर बैठ गया, फिर उसको सरकारी पानी के साथ ही जोड़ कर चलाने का प्रयास किया गया। अब फिर बंद पड़ा है। कोई कर्मचारी या अधिकारी इसकी दशा पर तरस नहीं खा रहा है। इसके आसपास लोगों ने गंदगी व गोबर के ढेर लगा रखे हैं।

loksabha election banner

चारों तरफ फैली है गंदगी ही गंदगी : हेमराज

चौधरी हेमराज का कहना है कि वह इस आरओ के पास ही रह रहे है। इसके चारों तरफ गंदगी ही गंदगी फैली है। जब से यह आरओ लगाया गया है कभी इसमें से पानी नहीं लिया गया। सरकार की यह योजना कामयाब नहीं हो पाई है। आवारा पशु इसके अंदर आते जाते रहते हैं, कोई भी इसकी सुध नहीं लेना आता।

आरओ लगाकर सरकार भूल गई है : अंकित ं

अंकित वर्मा का कहना है कि इस आरओ को लगाकर सरकार भूल गई है। इसकी सफाई की देखभाल का काम भी नहीं हो पा रहा है। अगर इसकी सफाई हो तो शुद्ध पेयजल की भी उम्मीद रखी जा सकती है। शुद्ध पेयजल के लिए लोगं की मांग थी परन्तु पूरी नहीं हो पाई। सरकार ने इसकी तरफ ध्यान ही नहीं दिया है। सरकार को इस पर एक कर्मचारी तैनात करना चाहिए, जो जनता को पानी की सप्लाई ठीक ढंग से दे सके।

चलने से पहले ही बैठ गया था आरओ का बोर : राज कुमार

मार्केट प्रधान राज कुमार आनंद ने बताया कि यह आरओ सरकार ने लगा तो दिया, परन्तु इसका बोर चलने से पहले ही बैठ गया। दोबारा बोर ही कोई करने नहीं आया न ही ठेकेदार से पूछताछ की गई। सरकार की इसके वोर को चालू करवाकर लोगों को साफ व शुद्ध पेयजल मुहैया करवाना चाहिए।

मेरे कार्यकाल में भी हालत ऐसी थी : पूर्व सरपंच

पूर्व सरपंच जोगिदर पाल दत्त का कहना है कि उनके कार्यकाल में इसकी हालत इसी प्रकार ही रही है। बोर लगाने के कुछ समय बाद ही बैठ गया था। इसके बारे में विभाग को कई बार लिखकर भेजा परन्तु विभाग ने इसकी कोई सुनवाई नहीं है।

डीसी के ध्यान में लाई जाएगी समस्या : सरपंच

काठगढ़ के सरपंच गुरनाम सिंह ने बताया कि सात साल का कार्यकाल बीत चुका है इसको लगाए हुए, परन्तु अभी तक चल नहीं पाया। इस समस्या को डिप्टी कमिश्नर के ध्यान में लाया जाएगा और विभाग को लिखकर भेजेंगे। ताकि जनता को शुद्ध पानी उपलब्ध हो सके।

ठेकेदार के साथ चल रहा है केस : एसडीओ

इस संबंध में एसडीओ वरिदर सिंह पब्लिक हेल्थ से बात करने पर बताया कि इस आरओ की तरह ब्लाक में छह और आरओ हैं, जो सभी बंद पड़े हैं ठेकेदार के साथ केस चल रहा है, फैसले के बाद ही इस पर सरकार ध्यान देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.