Move to Jagran APP

उदघाटन के एक माह बाद डीएसी भवन में पड़ी दरारें

चंडीगढ़ रोड स्थित डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन काप्लेक्स (डीएसी) के भवन के उदघाटन को अभी मात्र करीब एक महीना बीता है और इसी बीच भवन की दीवारों में दरारें आने लगी हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 11:32 PM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 11:32 PM (IST)
उदघाटन के एक माह बाद डीएसी भवन में पड़ी दरारें
उदघाटन के एक माह बाद डीएसी भवन में पड़ी दरारें

राजीव पाठक, नवांशहर : चंडीगढ़ रोड स्थित डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन काप्लेक्स (डीएसी) के भवन के उदघाटन को अभी मात्र करीब एक महीना बीता है और इसी बीच भवन की दीवारों में दरारें आने लगी हैं। यह इस ओर इशारा कर रही हैं कि भवन के निर्माण में बड़ा घोटाला हुआ है और घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। जिस तरह से दरारें आनी शुरू हुई हैं उससे भवन में कोई दुर्घटना भी हो सकती है। दरारें आने के बाद इसका निर्माण करवाने वाले पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी लीपापोती में जुट गए हैं। मिनी सचिवालय का उद्घाटन इसी 15 अगस्त को उद्योग व वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने किया था। अभी इस भवन का पहला चरण पूरा हुआ है। बाकी चरणों का काम अभी बाकी है। भवन में अभी डीसी ऑफिस समेत कुछ कार्यालयों को शिफ्ट किया गया। है। अन्य सरकारी विभाग अपने दफ्तरों को शिफ्ट करने के बाद सामान सेट करने में लगे हुए हैं। 20.84 करोड़ रुपये की लागत वाले इस प्रोजेक्ट पर अब तक 14 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं। निर्माण कर रहे ठेकेदार से लेकर पीडब्ल्यूडी द्वारा सरकार को सर्टिफिकेट जारी करने के बाद ही सरकारी भवनों को यहां शिफ्ट गया है। जिस प्रकार बनने के कुछ दिनों बाद ही इसमें दरारें आनी शुरु हो गई है। वह इशारा कर रही है कि इसके निर्माण अनियमितिता बरती गई है। कहा जा रहा है कि यदि इसके निर्माण की जांच हो तो बड़ा घोटाला सामने आ सकता है। कि किस प्रकार पीडब्ल्यूडी अधिकारियों इसके निर्माण लापरवाही बरत कर जनता के पैसे का दुरुपयोग किया है।

loksabha election banner

जिम्मेदारी से बचने को अधिकारी बता रहे हैं मामूली बात

जिला मुख्यालय के निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल पर अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिए तरह -तरह के बहाने लगा है। जब अधिकारियों को इसके बारे में बताया गया कि दीवार में दरारें आ गई हैं तो अधिकारियों ने पहले इसे मानने से इनकार कर दिया। अधिकारी कहते हैं। ऐसा तो हो ही नहीं सकता कि दीवार में दरार हो। ये अधिकारी निर्माण वाले ठेकेदार के काम का गुणगान करने लगे। काम बहुत अच्छा हुए है। फिर कहने लगे कि नए भवनों में दीवारों में दरारें आना मामुली बात है इसे ठीक करवा लिया जाएगा। जब उनसे यह पूछा गया कि भवन का रंग-रंगन कर दिया गया। विभाग ने काम को पूरा बता दिया, कार्यालय शिफ्ट हो गए और दीवार में दरारे आने लगी। उनके पास कोई जवाब नहीं था।

तस्वीर देख कहा एसी लगाने के कारण दीवार में आई दरार

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने दरार की तस्वीर देखी तो कहा कि अधिकारी अपनी मर्जी से एसी लगवा रहे हैं, इसे दीवार के हिस्से को तोड़ा गया है, जिससे दरार आई है। जब उन्हें बताया कि दरार के आस-पास कोई एसी नहीं लगा है तो कहा कि कई बार दरार आ जाती है।

भवन की दरारों का पता लगवा कर ठीक करवाया जाएगा: असिस्टेंट इंजीनियर

असिस्टेंट इंजीनियर राजिदर सिंह ने कहा कि दीवार दरार कल ही ठीक करवा दिया जाएगा। निर्माण किसी प्रकार की कमी नहीं है। बड़े भवनों में इस प्रकार की दरारे आ जाती है। मेरे घर के निर्माण के बाद भी उसमें दरार आ गई थी।

दीवार नहीं केवल प्लास्टर में दरार है: एक्सईएन

पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन जसबीर सिंह जस्सी कहते हैं कि भवन निर्माण किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हैं। दीवार में दरार नहीं यहां केवल प्लास्टर में दरार आई है। इसे ठीक करवा दिया जाएगा। बिल्डिग के स्ट्रक्चर में किसी प्रकार की खामी नहीं है। निर्माण में ऐसा हो जाता है।

----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.