मुकंद हरी जुल्का, नवांशहर : शहर में यातायात नियमों को लेकर लोग गंभीर नजर नहीं आ रहे। लोग आए दिन नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और अपनी व दूसरों की जान जोखिम में डाल रहे। ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना के मामले सबसे ज्यादा दो पहिया वाहन सवारों के सामने आ रहे हैं। यह लोग खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ाने से नहीं चूक रहे। शहर में कई बाइक चालक बिना हेलमेट बाइक चलाते नजर आते हैं तो कई अपनी बाजू या बाइक पर हेलमेट टांग कर वाहन दौड़ाते नजर आते हैं। इसके अलावा शहर में ट्रिपल राइडिंग भी बदस्तूर जारी है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि बुलेट मोटरसाइकिल चलाने वाले लोग बिना साइलेंसर के पटाखे बजाते हुए नजर आते हैं। यह लोग अमूमन शहर के अंदरूनी बाजारों में घूमते रहते हैं। उधर, ट्रैफिक पुलिस सूत्रों की मानें तो ज्यादातर लड़कियां बिना लाइसेंस के दोपहिया वाहन दौड़ा रही हैं। हालांकि ट्रैफिक पुलिस रोजाना चालान भी कर रही और गाड़ियों को भी जब्त किया जा रहा है लेकिन लोग सुधरने का नाम नहीं ले रहे।

उल्टी दिशा से भी दौड़ रहे वाहन

शहर के मुख्य रोड के चौराहों पर उल्टी दिशा में भी लोग दोपहिया वाहन चलाते नजर आते हैं। उल्टी दिशा में रिक्शा चलाने वाले, साइकिल सवार, स्कूटर तथा बाइक चलाने वाले आंबेडकर चौक से आर्य समाज की तरफ अधिक होते हैं। यह चौंक शहर का सबसे व्यस्त चौंक है। ऐसे लोग अपनी जान को जोखिम में डालने के साथ साथ यह दूसरों की जान जोखिम में डालते हैं। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन केवल सामान्य वाहन चालक ही नहीं करते बल्कि जिन पर नियमों का पालन करवाने की जिम्मेवारी है, वे भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे।

पुलिस मामलों को लेकर गंभीर : हरभजन

इस संबंध में ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज हरभजन दास का कहना है कि चौराहों पर उल्टी दिशा में वाहन चलाने वाले चालकों के चालान काटते जाते हैं। फिर भी लोग हमें चकमा देकर वहां से निकल जाते हैं। शहर में दो पहिया वाहनों पर ट्रिपल राइडिग करने वालों के, बिना साइलेंसर, बुलेट मोटरसाइकिल के पटाखे चलाने वालों के भी चालान किए जा रहे हैं।

Edited By: Jagran