Move to Jagran APP

बारिश के बाद आए मौसम के बदलाव से लोगों में डर

वीरवार रात से शुक्रवार रात तक हो रही बारिश के कारण कई लोगों को सर्दी जुकाम की चपेट में आ गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 12:05 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 06:05 AM (IST)
बारिश के बाद आए मौसम के बदलाव से लोगों में डर
बारिश के बाद आए मौसम के बदलाव से लोगों में डर

जेएनएन, नवांशहर : वीरवार रात से शुक्रवार रात तक हो रही बारिश के कारण कई लोगों को सर्दी जुकाम की चपेट में आ गए हैं। सर्दी होने पर वो कोरोना को लेकर भयभीत हैं पर डाक्टरों का कहना है कि ऐसे लोगों को घबराने की कोई जरूरत नही है। इस साल ठंड के ज्यादा लंबा चलने के कारण मार्च में ही नही बल्कि जनवरी फरवरी में भी खांसी जुकाम के लोगों की ओपीडी बढ़ गई थी। मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. सुरिदर सिंह का कहना है कि लोगों को डरने की कोई जरूरत नही है पिछले साल भी मार्च में भी ऐसा ही तापमान था। उन्होंने कहा कि चार अप्रैल को तापमान 36 डिग्री पहुंच जाएगा।

loksabha election banner

-डॉक्टर हरविदर पाल हैरी का कहना है कि आजकल मौसम में बदलाव आने से लोगों को खांसी, जुकाम जरूर होता है। इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं। जब तक आपकी कोई कोरोना वायरस के संबंधित किसी मरीज के साथ कोई हिस्ट्री न हो। अगर किसी मरीज को तेज बुखार और सांस लेने में कोई कठिनाई हो, फिर चेकअप जरूर करवाएं, सिपल वायरल बुखार में भी कुछ दिन तक खांसी रहती है और इसमें एंटीबायोटिक दवाओं का कोई असर नहीं होता। -डॉ. परमजीत मान चाइल्ड स्पेशलिस्ट का कहना है कि बच्चों और युवाओं में बहुत कम कोरोना वायरस का असर होगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम बच्चों को ऐसे ही घूमने के लिए इजाजत दे दें। एक-दो दिन पहले वर्षा के कारण थोड़ी सर्दी जरूर आई है। बच्चों को अगर थोड़ी बहुत परेशानी है तो घबराने की जरूरत नहीं, आए बदलाव से सिपल खांसी, जुकाम है। इसका मतलब यह नहीं कि आप कोरोना वायरस की चपेट में है। -डॉ. अभिषेक मिश्रा न्यू लाइफ अस्पताल का कहना है कि आजकल खांसी जुकाम के रोगी बहुत आ रहे हैं। पैनिक होने की जरूरत नहीं। अगर अचानक से तेज बुखार, सूखी खांसी आए तो सरकारी अस्पताल में जाकर चेकअप जरूर करवाएं, सिपल खांसी, जुकाम आजकल रहती है। -डॉ. अश्वनी धीर का कहना है कि कोरोना का डर पूरे विश्व में छा चुका है। आजकल मौसम के बदलाव से सूखी खांसी और जुकाम रहता है। लोग इससे भी घबरा गए हैं, किंतु माहौल ही ऐसा बना हुआ है। लोगों को घर से बाहर निकलने की कोई आवश्यकता नहीं, जब तक कोई जरूरी काम न हो एक दूसरे से दूरी बनाए रखना ही बढि़या है।

मार्च 2020

अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान 28 मार्च 28 15

29 मार्च 28 14

30 मार्च 27 14


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.