Move to Jagran APP

पावरकॉम को लग गया 1 करोड़ का बकाया कट

पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड एक ओर जहां खुद आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। वहीं राज्य के कई सरकारी विभागों की तरफ पावरकॉम का करीब एक करोड़ रुपये का बकाया खड़ा है। जबकि पावरकॉम ने निजी संस्थानों को नोटिस जारी करके बिलों का बकाया जमा करवाने को कहा गया है। इसी तरह पावरकॉम ने कई अलग-अलग एजेंसियों से करीब 5 लाख रुपये के बकाया बिलों की वसूली के लिए अदालत में केस दायर किए गए हैं। पावरकॉम के अधिकारियों ने बताया कि विभाग ने शिकायत, इसका निपटारा, उपभोक्ता को बिल भेजना, बिल जमा करवाना आदि काम ऑनलाइन कर दिया है। जिसमें शिकायत निपटारे संबंधी बढि़या कारगुजारी के चलते नवांशहर जोन पहले स्थान पर रहा है। उन्होने बताया कि विभाग का अधिकतर काम ऑनलाइन होने से बकाया बिलों की वसूली संबंधी नोटिस भी उच्चाधिकारियों द्वारा चीफ आफिस जालंधर से जारी होते हैं। निजी संस्थानों में अभी 50 हजार रुपये से अधिक बकाया बिल राशि वालों को नोटिस जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Dec 2018 06:15 PM (IST)Updated: Sat, 22 Dec 2018 06:15 PM (IST)
पावरकॉम को लग गया 1 करोड़ का बकाया कट
पावरकॉम को लग गया 1 करोड़ का बकाया कट

राजेंद्र मेहता, नवांशहर : पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड एक ओर जहां खुद आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। वहीं राज्य के कई सरकारी विभागों की तरफ पावरकॉम का करीब एक करोड़ रुपये का बकाया खड़ा है। जबकि पावरकॉम ने निजी संस्थानों को नोटिस जारी करके बिलों का बकाया जमा करवाने को कहा गया है। इसी तरह पावरकॉम ने कई अलग-अलग एजेंसियों से करीब 5 लाख रुपये के बकाया बिलों की वसूली के लिए अदालत में केस दायर किए गए हैं। पावरकॉम के अधिकारियों ने बताया कि विभाग ने शिकायत, इसका निपटारा, उपभोक्ता को बिल भेजना, बिल जमा करवाना आदि काम ऑनलाइन कर दिया है। जिसमें शिकायत निपटारे संबंधी बढि़या कारगुजारी के चलते नवांशहर जोन पहले स्थान पर रहा है। उन्होने बताया कि विभाग का अधिकतर काम ऑनलाइन होने से बकाया बिलों की वसूली संबंधी नोटिस भी उच्चाधिकारियों द्वारा चीफ आफिस जालंधर से जारी होते हैं। निजी संस्थानों में अभी 50 हजार रुपये से अधिक बकाया बिल राशि वालों को नोटिस जारी किए हैं।

loksabha election banner

देनदारों की सूची

सिविल अस्पताल पुराना - 8,00,366 रुपये

सिविल अस्पताल नया - 2,39,5330 रुपये

एसडीओ वाटर सप्लाइ (अस्पताल)- 7634 रुपये

एसएसपी ऑफिस - 1,87,431 रुपये

एसएसपी कैंप ऑफिस 1,26,050 रुपये

एसएसपी ऑफिस नं. 2 - 1,84,798 रुपये

डीएसपी ऑफिस - 20,380 रुपये

थाना पुलिस सिटी - 1,49,197 रुपये

थाना पुलिस सदर - 1,85,152 रुपये

ट्रैफिक पुलिस - 5868 रुपये

पुलिस लाइन - 84,225 रुपये

सीआइए स्टाफ महालों - 1,25,228 रुपये

डीटीओ ऑफिस - 6290 रुपये

डीटीओ ट्रे¨नग सेंटर- 2,71,867 रुपये

एसडीएम ऑफिस - 19,046 रुपये

तहसीलदार आफिस - 20,331 रुपये

तहसील फर्द केंद्र - 43,606 रुपये

पीएस रिहायश हाउस - 46,290 रुपये

एसडीओ पब्लिक हेल्थ - 4043 रुपये

सरकारी प्राइमरी स्कूल - 16,682 रुपये

ऑफिस डाटा विभाग - 21,137 रुपये

पीएसटीसीएल 132 केवी - 46,53,780 रुपये

सरकार को वसूली के लिए कई बार कह चुके

पावरकॉम के एसडीओ बलवंत किशोर ने बताया कि निजी संस्थानों के मालिकों को विभाग की ओर से करीब 12,04,858 रुपये की राशि की वसूली के लिए नोटिस जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि कई विभागों के वसूली के लिए केस अदालत में लगाए हैं। कई सरकारी विभाग जरूरी सेवाओं में आने के कारण वसूली करने में मजबूरी बन जाते है और इन विभागों के कनेक्शन भी नहीं काट सकते। सरकारी विभागों से बकाया बिलों की वसूली के लिए सरकार को बार-बार लिखा जाता है।

पूर्व सरकार के गोशाला को माफ किए बिल वसूल रही सरकार

विभाग की ओर से स्थानीय मूसापुर रोड पर स्थित गोशाला को करीब 3.70 लाख का बकाया बिल का नोटिस भेजा है। श्री बांके बिहारी गोशाला के प्रबंधक गोपाल शारदा ने बताया कि अकाली-भाजपा सरकार ने राज्य में समस्त गोशालाओं का बिजली का बिल माफ किया था, लेकिन अब कांग्रेस सरकार ने ये बिल दोबारा लगा दिए हैं। पावरकॉम ने अकाली-भाजपा सरकार के समय का बिजली का बिल 3.70 लाख रुपये के बकाया का नोटिस भेजकर जमा करवाने को कहा है अन्यथा कनेक्शन काटने की बात कही है। जबकि मौजूदा सरकार के समय के बिल उनके द्वारा जमा करवाए जा रहे हैं। पहली सरकार के समय बिल माफ की वसूली के लिए नोटिस भेजना धक्केशाही है। गोशाला में 225 के करीब गाय व बछड़े हैं तथा सर्दी का मौसम होने से यदि बिजली का कनेक्शन काटा गया तो इनकी देखभाल करने के लाले पड़ जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.