Move to Jagran APP

भाजपा ने डा. आंबेडकर को श्रद्धा सुमन अर्पित किए

जिले के भाजपा कार्यकर्ताओं ने डा. भीमराव आंबेडकर की 130वीं जयंती पर दीपमाला कर श्रद्धासुमन भेंट किया

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 05:16 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 05:16 PM (IST)
भाजपा ने डा. आंबेडकर को श्रद्धा सुमन अर्पित किए
भाजपा ने डा. आंबेडकर को श्रद्धा सुमन अर्पित किए

जागरण संवाददाता, नवांशहर

loksabha election banner

जिले के भाजपा कार्यकर्ताओं ने डा. भीमराव आंबेडकर की 130वीं जयंती पर दीपमाला कर श्रद्धासुमन भेंट किया। संविधान निर्माता डा. भीमराव आंबेडकर की चंडीगढ़ रोड स्थित प्रतिमा पर भाजपा एससी मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने सफाई के साथ-साथ दीप जलाए एवं सुविधा केंद्र के पास स्थित बाबा साहिब की प्रतिमा पर पुष्पमाला अर्पित करके उनको याद किया।

भाजपा जिला प्रधान ने बताया कि समाज के वंचित वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिए किया गया। बाबा साहिब का संघर्ष हर पीढ़ी के लिए एक मिसाल बना रहेगा। जिला प्रधान ने कहा की केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद ही पहली बार डा. आंबेडकर की 125वीं जयंती के अवसर पर 125 रुपये और 10 रुपये के सिक्के जारी किए गए। उन्होंने कहा की पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने डा. आंबेडकर को उनके जन्म स्थान मध्य प्रदेश के महू में श्रद्धांजलि दी।

पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी की पहल पर यूएनओ ने डा. आंबेडकर की 125वीं जयंती मनाई। पहली बार डा. आंबेडकर के जीवन से जुड़े पांच प्रमुख स्थलों को 'पंचतीर्थ' घोषित किया।

पूनम माणिक ने बताया की पीएम मोदी ने 13 अप्रैल, 2018 को दिल्ली में डा. आंबेडकर की याद में देश को राष्ट्रीय स्मारक समर्पित किया। पीएम मोदी ने दिसंबर 2017 में डा. आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने लंदन में डा. आंबेडकर को समर्पित एक स्मारक का उद्घाटन किया। डा. आंबेडकर इसी इमारत में रहा करते थे। पीएम मोदी ने नोटबंदी के बाद देश बदलने की जो शुरुआत भीम एप से की, उसे भी बाबा साहेब को समर्पित किया।

उन्होंने कहा कि डा. आंबेडकर चिकित्सा सहायता योजना के तहत पांच लाख रुपये सालाना आमदनी वालों को मुफ्त मेडिकल सुविधा दी गई।

अनुसूचित मोर्चे के जिला प्रधान सुरिदर बगानिया ने कहा की सामाजिक न्याय हमारी मोदी सरकार के लिए सिर्फ कहने-सुनने की बात नहीं, बल्कि एक कमिटमेंट है। ये हमारी श्रद्धा है। गरीबों, वंचितों, पिछड़ों, आदिवासियों को सम्मान और समान अधिकार दिलाना बाबा साहिब का सपना था, हम उन्हीं के सपनों को साकार करने के लिए काम कर रहे हैं। हमारी सरकार, बाबा साहिब के दिखाए रास्ते पर चलते हुए, सबका साथ-सबका विकास के मंत्र के साथ समाज के हर वर्ग तक विकास का लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने मंडल स्तर पर बाबा साहिब को याद करके श्रद्धांजलि अर्पित की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.