Move to Jagran APP

बेट क्षेत्र के 35 गांवों में नहीं सीनियर सेकेंडरी स्कूल

काठगढ़ सत्ता हासिल करने के लिए सरकारें नए स्कूल बनाने या स्कूलों को अपग्रेड करने के बड़े-बड़े वादे करती हैं लेकिन बाद में कोई नहीं पूछता। जमीनी तौर पर देखा जाए तो हकीकत कुछ और है। सतलुज दोआबा लिक नहर पार 35 किलोमीटर का मंड या बेट क्षेत्र ऐसा इलाका है जहां 35 के आसपास गांव हैं और पूरे क्षेत्र में कहीं पर भी कोई सीनियर सेकेंडरी स्कूल ही नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 05:24 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 06:40 AM (IST)
बेट क्षेत्र के 35 गांवों में नहीं सीनियर सेकेंडरी स्कूल
बेट क्षेत्र के 35 गांवों में नहीं सीनियर सेकेंडरी स्कूल

सतीश शर्मा, काठगढ़ : सत्ता हासिल करने के लिए सरकारें नए स्कूल बनाने या स्कूलों को अपग्रेड करने के बड़े-बड़े वादे करती हैं, लेकिन बाद में कोई नहीं पूछता। जमीनी तौर पर देखा जाए तो हकीकत कुछ और है। सतलुज दोआबा लिक नहर पार 35 किलोमीटर का मंड या बेट क्षेत्र ऐसा इलाका है जहां 35 के आसपास गांव हैं और पूरे क्षेत्र में कहीं पर भी कोई सीनियर सेकेंडरी स्कूल ही नहीं है। बेट का फासला आसरों से धैंगड़पुर तक है। यह सारा क्षेत्र 35 किलोमीटर बनता है। चुनाव विधानसभा के हों या लोकसभा के, जिला परिषद या ब्लाक समिति के चुनाव में भी जनता स्कूल को लेकर ही सवाल जनप्रतिनिधियों के समक्ष रखती है। 30 साल से यह सिलसिला जारी है।

loksabha election banner

एनएच पार कर पढ़ने जाते हैं बच्चे : लक्की

बसपा जिला यूथ प्रधान राजिदर लक्की ने कहा कि मंड क्षेत्र से नेशनल हाईवे पार करके पड़ रहे बलाचौर, काठगढ़, टौंसा, रैलाजरा आदि के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में बच्चे पहुंचते हैं, जिनमें नौजवान लड़कियां भी शामिल हैं। सरकारें झूठ बोलकर इस क्षेत्र की जनता के साथ सत्ता का ताज पहनती है, बाद में भूल जाते हैं।

बच्चों को दसवीं तक पढ़ाकर हटा लेते हैं गरीब : तारी

इफ्टू के पंजाब सचिव कामरेड अवतार सिंह तारी ने बताया कि गरीब जनता अपने बच्चों को दसवीं कक्षा तक पढ़ाकर हटा लेते हैं। इसकी वजह यह है कि उनके पास बच्चों को आगे भेजने का साधन कोई नहीं होता है। उनकी आगे न पढ़ाया मजबूरी बन जाती है।

मौजूदा सरकार ने भी समस्या पर नहीं दिया ध्यान : प्रेम प्रकाश

भाजपा के सर्किल प्रधान प्रिसिपल प्रेम प्रकाश शर्मा ने बताया कि पिछली सरकारों को छोड़ो। इस सरकार के दो वर्ष से ज्यादा समय होने जा रहे हैं। इसने भी इस समस्या का ध्यान नहीं दिया है। जबकि सेहत व शिक्षा इनके भी चुनाव मेनिफेस्टो में था।

जनता से बेइंसाफी कर रही हैं सरकारें : सुरिंदर

यूथ कांग्रेस नेता सुरिदर छिदा इस क्षेत्र की जनता से ज्यादा लिक रखते हैं। उनका कहना है कि क्षेत्र की जनता के साथ सरकारें इस मांग को लेकर बेइंसाफी कर रही हैं। परन्त अब नहीं होने देंगे। विधायक चौधरी दर्शन लाल मंगूपुर इस मांग को लेक चितित हैं।

पहले बात रख चुके हैं, अब चुनाव बाद बात करेंगे : मंगूपुर

विधायक चौधरी दर्शन लाल मंगूपुर ने कहा कि विधानसभा के सत्र में यह बात रखी गई थी। अब चुनवाों के दिन चल रहे हैं। हम अब कुछ नहीं कह सकते हैं। चुनावों के बाद इस समस्या के प्रति बात करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.