Move to Jagran APP

पांच लाख न लाने पर पत्नी को भाई के घर छोड़ा, एनआरआइ पर केस

जागरण संवाददाता, नवांशहर : जालंधर के रहने वाले एनआरआइ परिवार ने बहू को मायके से छह हजार यूरो (करीब प

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 12:53 AM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 12:53 AM (IST)
पांच लाख न लाने पर पत्नी को भाई के घर छोड़ा, एनआरआइ पर केस
पांच लाख न लाने पर पत्नी को भाई के घर छोड़ा, एनआरआइ पर केस

जागरण संवाददाता, नवांशहर : जालंधर के रहने वाले एनआरआइ परिवार ने बहू को मायके से छह हजार यूरो (करीब पांच लाख रुपये) की व्यवस्था न करने पर उसे धोखे से दिल्ली ले जाकर उसके भाई के घर छोड़ दिया। महिला का पति उसे आस्ट्रिया ले जाने के लिए पैसे की मांग कर रहा था। महिला की ननद और देवर उसे यह कहकर दिल्ली ले गए कि आस्ट्रिया जाने के लिए उसका वहां एंबेसी में इंटरव्यू है। उसके बाद वहां महिला को उसके भाई के घर छोड़कर खुद वहां से चुपचाप चले गए। पीड़िता नंगल निवासी नवनीत कौर की शिकायत पर एनआरआइ थाना पुलिस ने जालंधर के पंजाब एवन्यू एक्टेंशन निवासी हरदीप सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी व मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का मामला दर्ज किया है। जालंधर में हरदीप सिंह का मकान नंबर 438 है। वर्तमान में वह आस्ट्रिया में रह रहा है। नवनीत कौर ने एनआरआइ विग के एडीजीपी को शिकायत दी थी कि छह हजार यूरो की व्यवस्था न होने पर उसके पति व ससुरालियों ने उसे दिल्ली ले जाकर छोड़ दिया है। दिल्ली से नवनीत ने अपने पति से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उसने फोन नहीं उठाया। ससुरालियों ने भी उसका फोन नहीं उठाया। नवनीत ने इसके बाद उसके भाई ने हरदीप के पास वाट्सएप मैसेज भेजा, लेकिन उसका भी कोई जवाब नहीं आया। ससुरालियों ने कभी भी उसके बाद उसकी खोज खबर नहीं ली।

loksabha election banner

शादी पर खर्च किए आठ लाख रुपये : नवनीत

नवनीत ने शिकायत में कहा कि उसकी शादी 10 फरवरी 2017 को हरदीप सिंह के साथ हुई थी। शादी पर उसके पिता ने करीब आठ लाख रुपये खर्च किए थे। पति को सोने का कड़ा, गोल्डन घड़ी और 11 हजार रुपये की नकदी दी थी। नवनीत के मुताबिक उसके पिता ने सास को सोने के टाप्स और सभी रिश्तेदारों को कपड़े व नकरी दी थी। उसका कहना है कि शादी के पंद्रह दिन बाद ही उसके पति, सास, ननद व देवर ने दहेज न लाने को लेकर ताने मारने शुरू कर दिए थे। उनका कहना था कि शादी उन्होंने इसलिए की थी कि उसके पिता उन्हें होंडा सिटी कार, घर का सारा सामान व नकदी देंगे। इस शादी से उनकी बिरादरी में नाक कट गई है। नवनीत ने बताया कि उसके पति ने उसके सोने के गहने, करीब 32 हजार रुपये जबरदस्ती लेकर उसकी सास को दे दिए थे। इसके बाद उसके ससुरालियों ने उससे तीन लाख रुपये अपने मायके से लेकर आने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया।

पैसे लाने में असमर्थता बताने के बावजूद करते थे परेशान

नवनीत के अनुसार ससुरालियों ने उससे कहा कि यदि वह रुपये लेकर नहीं आएगी तो वे उसे विदेश नहीं भेजेंगे। उसने अपने मायके वालों की मजबूरी बताई, लेकिन ससुराल के लोगों ने उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। उसको इस प्रकार से तंग करने लगे कि वह घर छोड़ कर चली जाए। इसके बाद में उसका पति विदेश चला गया। जून-2017 में उसके पति ने कहा कि उसे आस्ट्रिया में लाने के लिए करीब छह हजार यूरो की जरूरत है और इसकी व्यवस्था वह अपने मायके से कर ले वह उसे यहां बुला लेगा। नवनीत ने इतनी बड़ी रकम लाने में असमर्थता दिखाई लेकिन इसके बावजूद उसका पति व ससुराल वाले नहीं माने। इसके बाद उसके ससुराली उसे परेशान करते रहे। नवनीत के ससुराल वाले उसे बिना किसी वजह माइग्रेन की दवाई खाने को देते थे, जिससे वह किसी बीमारी का शिकार हो जाए।

ननद 23 अगस्त को एंबेसी में इंटरव्यू का झांसा देकर ले गई दिल्ली

नवनीत की ननद मनदीप कौर 23 अगस्त 2018 को आस्ट्रिया एंबेसी में उसे उसका 28 अगस्त को इंटरव्यू बताकर दिल्ली ले गई। दिल्ली में दोनों नवनीत की भाई के घर रहीं। 27 अगस्त को उसका देवर हरजिदर सिंह रात में दिल्ली पहुंचा और उसकी ननद को साथ लेकर चला गया। उसने नवनीत से कहा कि वह अपने भाई के साथ आस्ट्रिया की एंबेसी में तय समय पर पहुंच जाए। इंटरव्यू खत्म होने वह उसे दिल्ली आकर ले जाएगा। उसने यह भी बताया कि उसके पति हरदीप सिंह ने सारे दस्तावेज पहले ही एंबेसी में जमा करवा दिए हैं। नवनीत जब 28 अगस्त को एंबेसी पहुंची तो पता चला कि उसका कोई इंटरव्यू नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.