Move to Jagran APP

स्वच्छ भारत अभियान को दागदार कर रहा काठगढ़ का गंदा नाला

जगह-जगह स्वच्छ भारत अभियान चल रहा है, लेकिन काठगढ़ इससे अछूता रह गया है। काठगढ़ 50 से अधिक गांवों की रोजाना खरीददारी में आने वाली चीजों का केंद्र है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 May 2018 06:34 PM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 06:34 PM (IST)
स्वच्छ भारत अभियान को दागदार कर रहा काठगढ़ का गंदा नाला
स्वच्छ भारत अभियान को दागदार कर रहा काठगढ़ का गंदा नाला

सतीश शर्मा, काठगढ़ : जगह-जगह स्वच्छ भारत अभियान चल रहा है, लेकिन काठगढ़ इससे अछूता रह गया है। काठगढ़ 50 से अधिक गांवों की रोजाना खरीददारी में आने वाली चीजों का केंद्र है। यहां पर साफ सफाई को होना बहुत जरूरी है। मार्केट से जाने वाला गंदा नाला कई जगहों से जाम हो गया है और उपर से इसकी सफाई भी नहीं हो पा रही है। नाले की गंदगी आदि पर बैठ रही मक्खी-मच्छर भयानक बीमारी को दावत दे रहे हैं। कई जगहों पर नाला ओवरफ्लो भी हो रहा है। पीर बाबा सैदन बाब के पास से जा रहे नाले की सफाई न होने की वजह से गंदा पानी सड़क पर निकल रहा है। यही हाल कोहली मार्केट के पास का भी है।

loksabha election banner

मोहल्ला निवासी नंबरदार अवतार ¨सह बाजवा ने बताया कि सफाई बहुत जरूरी है। पहले एक व्यक्ति सफाई करता था, अब वह भी नहीं आ रहा है। यही कारण है कि नाला जाम हो गया है। इससे काफी परेशानी हो रही है। पूर्व सरपंच सुभाष आनंद ने बताया कि गंदा नाला कम से कम महीने में एक बार जरूर साफ होना चाहिए, तभी ठीक ढंग से इसमें से पानी निकल सकता है। लेकिन नाले की पिछले काफी समय से सफाई नहीं हुई है।

सुभाष भाटिया ठेकेदार ने बताया कि अगर बरसात होती है तो नाले की सफाई न होने के कारण पानी सड़कों पर बहने लगता है। जो गंदगी भी साथ में बिखेर देता है और इससे बदबू भी आती है। इसलिए इसकी सफाई का होना जरूरी है। दुकानदार गुलशन जोशी ने कहा कि मार्केट का सफाई कर्मचारी अलग होना चाहिए और गांव का अलग। ताकि सफाई ठीक ढंग से हो सके। एक ही कर्मचारी पूरे गांव व मार्केट में अकेला साफ नहीं रख सकता है। मार्केट प्रधान राज कुमार आनंद ने कहा कि दुकानदारों को अपना सफाई कर्मचारी अलग से रखना चाहिए। दुकान साफ करके कई दुकानदार गंदगी नाले में गिरा देते हैं, ऐसा नहीं होना चाहिए। जल्द होगी नाले की सफाई : सरपंच

काठगढ़ के सरपंच डॉ. जो¨गदर पाल दत्त ने बताया कि पहले सफाई कर्मचारी रखा था, अब वह छोड़कर चला गया है। नया कर्मचारी स्थाई रूप से नहीं मिल पा रहा है, जिसकी तलाश की जा रही है। शीघ्र ही कर्मचारी मिल जाने पर सफाई करवा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.