Move to Jagran APP

शौचालयों व सार्वजनिक स्थलों की देखी सफाई व्यवस्था

जागरण संवाददाता, नवांशहर स्वच्छ भारत अभियान के तहत मंगलवार को केंद्रीय टीम ने जमीनी सच्चाई

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Feb 2018 07:10 PM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2018 07:10 PM (IST)
शौचालयों व सार्वजनिक स्थलों की देखी सफाई व्यवस्था
शौचालयों व सार्वजनिक स्थलों की देखी सफाई व्यवस्था

जागरण संवाददाता, नवांशहर

loksabha election banner

स्वच्छ भारत अभियान के तहत मंगलवार को केंद्रीय टीम ने जमीनी सच्चाई जानने के लिए शहर के विभिन्न इलाके का जायजा लिया। इस दौरान टीम के सदस्यों ने सार्वजनिक शौचालयों और सार्वजनिक स्थलों का भी दौरा किया। टीमों की अगुआई सीनियर असेसर रोशन लाल, पदम गुज्जर व स्टेट इंचार्ज रत्न शर्मा ने की।

केंद्रीय टीम ने कौंसिल द्वारा शहर में किए जा रहे जागरुकता संबंधी प्रचार-प्रसार के दावे और घरों से कूड़ा उठाने के तरीकों को भी जांचा। इस दौरान देखा कि घरों से अलग-अलग यानि गीला कूड़ा अलग व सूखा कूड़ा अलग निकाला गया है या नहीं। शहर में जगह-जगह पर लगाए गए कूड़ेदानों में सूखा व गीला कूड़ा अलग से डाला गया है या नहीं, इसे भी जांचा। इसके अलावा विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों का भी दौरा किया और कौंसिल द्वारा किए जा रहे दावे, जिसमें स्कूलों में पिट्स बनवाए गए हैं या नहीं। अगर पिट्स बने भी हैं तो क्या वहां पर उनका इस्तेमाल किया जा रहा है।

इसी तरह करीब 5-6 वार्डों में सफाई व्यवस्था की जांच की। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सब्जी मंडी, सिविल अस्पताल, अनाज मंडी आदि में शौचालयों की सफाई के अलावा बाहरी इलाके की सफाई व्यवस्था की गहनता से भी जांच की। यहां बता दें कि राष्ट्रीय स्तर पर टीम की तरफ से स्वच्छता संबंधी सर्वे किया जा रहा है। इसके तहत टीम की तरफ से कौंसिल द्वारा करवाए गए कामों के संबंध में तैयार की गई फाइलों की जांच की जा रही है कि उसमें कितनी सच्चाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.