Move to Jagran APP

कूड़े से तैयार खाद का सैंपल पास, अब कृषि विभाग के जरिए बेचने की तैयारी

जागरण संवाददाता, नवाशहर मूसापुर रोड पर स्थित कूड़े के डंप पर एकत्र करके लाई गई गीला

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 06:55 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 06:55 PM (IST)
कूड़े से तैयार खाद का सैंपल पास, अब कृषि विभाग के जरिए बेचने की तैयारी
कूड़े से तैयार खाद का सैंपल पास, अब कृषि विभाग के जरिए बेचने की तैयारी

जागरण संवाददाता, नवाशहर

prime article banner

मूसापुर रोड पर स्थित कूड़े के डंप पर एकत्र करके लाई गई गीला (हरा) व सूखा कूड़े से जैविक खाद तैयार किया जा रहा है। सरकारी लेबोरेटरी होशियापुर से सैंपल पास हो जाने के बाद अब नगर कौंसिल कृषि विभाग के माध्यम से किसानों को बेचने की तैयारी में जुट गया है। इससे कौंसिल की आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी।

हालांकि, नगर कौंसिल द्वारा जैविक खाद को बेचने के लिए कृषि विभाग के बातचीत हो गई है, जिसके बाद योजना बनाई जा रही है कि कृषि विभाग की तरफ से जिलेभर में ग्रामीण, ब्लाक व जिलास्तरीय कृषि मेलों के दौरान जैविक खाद की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके बाद खाद की बिक्री की जाएगी।

जानकारी अनुसार स्वच्छता मिशन के तहत नगर कौंसिल की तरफ से बीते समय में शहर में डोर टू डोर कूड़ा उठाने का काम शुरू करवाया गया था। इसके तहत लोगों के घरों से ही गीला (हरा) व सूखा कूड़ा अलग-अलग रखकर डंप स्थल पर लाया जा रहा है। इसके बाद डंप स्थल पर बनाए गए पिट्स में गीला कूड़ा डालकर जैविक खाद तैयार की जा रही है। पिट्स को शुरू किए करीब 6 माह से उपर का समय बीत चुका है। इसके चलते अब कौंसिल के पास खाद बनकर तैयार हो चुकी है। कौंसिल की तरफ से तैयार खाद जिसमें गीले कूड़े से तैयार की गई खाद के अलावा सूखे कूड़े से न गलने योग्य पदार्थ अलग करके तैयार की गई खाद के सैंपल को सरकारी लेबोरेटरी होशियारपुर लैब में जांच के लिया भेजा गया था। सैंपल पास हो जाने के बाद नगर कौंसिल तैयार हुई खाद को अब बाजार में लाने की तैयारी में है।

नगर कौंसिल प्रधान ललित मोहन पाठक बताते हैं कि नगर कौंसिल की तरफ से पिट्स में हरा-गीला कूड़ा डालकर तैयार की गई खाद के प्रोसेस को क्षेत्र भर में सराहा जा रहा है। बीते दिनों किसानों की तरफ से भी डंप स्थल का दौरा किया गया व उनकी तरफ से भी खेतों में जैविक खाद यानि कूड़े से कुदरती तरीके से तैयार खाद को अपने खेतों में डालने के लिए इच्छा व्यक्त की गई है। इसके चलते कौंसिल की तरफ से खाद के सैंपलों की जाच करवाई गई जो पास होने से यह साफ हो गया है कि कूड़े से भी कुदरती तरीके से खाद तैयार हो सकती है व कूड़ा हमारे लिए कारगर साबित हो सकता है। बाक्स---

खेतीबाड़ी विभाग से हो गई है बात: दर्शन लाल

सैनीटरी इंस्पेक्टर दर्शन लाल जोशीला ने कहा कि जैविक खाद के सैंपल पास होने के बाद कौंसिल की तरफ से अब कृषि विभाग के साथ बात की गई है ताकि खाद को कृषि मेलों में प्रदर्शनी लगाकर बेचा जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.