Move to Jagran APP

दूध जांच कैंप में 27 सैंपलों की हुई जांच

जासं, नवांशहर डेयरी डेवलपमेंट विभाग की ओर से जिले में मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच के लिए टीचर क

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 05:35 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 05:35 PM (IST)
दूध जांच कैंप में 27 सैंपलों की हुई जांच
दूध जांच कैंप में 27 सैंपलों की हुई जांच

जासं, नवांशहर

loksabha election banner

डेयरी डेवलपमेंट विभाग की ओर से जिले में मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच के लिए टीचर कॉलोनी में लगाए गए दूध जांच कैंप में 27 सैंपलों की जांच की गई। कैंप मिशन तंदुरूस्त पंजाब के तहत लगाया गया था।

डेयरी डेवलपमेंट अफसर द¨वदर ¨सह ने कहा कि उपभोक्ता जागरुकता कैंप लगाने का मकसद लोगों को उन्हें सप्लाई हो रहे दूध की गुणवत्ता के बारे में जागरुक करना था। इसके लिए फगवाड़ा स्थित डेयरी सिखलाई केंद्र से आटोमैटिक मिल्क टे¨स्टग वैन मंगवाई गई थी। वैन में कुल 27 दूध के नमूनों की जांच की गई। इसमें 18 नमूने सही थे। 9 नमूनों में पानी की मिलावट व निश्चित मात्रा से कम फैट दर्ज की गई।

फूड सेफ्टी अफसर संगीता सहदेव ने बताया कि मिलावटी दूध के बारे में खुद भी जांच की जा सकती है। दूध में तालाब के पानी की मिलावट को जांचने के लिए 100 एमएल सल्फियूरिक एसिड में 2 ग्राम डाईफिनाइल अमीन डाल कर घोल बना लें। टेस्ट ट्यूब में 2 एमएल दूध भरने के बाद इसमें घोल की दो -तीन बूंदे डालें। यदि दूध में छप्पड़ के पानी की मिलावट होगी तो दूध का रंग नीला हो जाएगा। कास्टिक सोडे की मिलावट का पता लगाने के लिए 2एमएल दूध में 2 एमएमल रोजोलिक रिएजैंट मिलाने के साथ यदि कास्टिक सोडा होगा तो दूध का रंग संतरी हो जाएगा। यदि मिलावट नहीं होगी तो दूध का रंग गुलाबी हो जाएगा। यूरिया का मिलावट पता लगाने के लिए एक एमएल दूध में 1एमएलडीएमएबी रिएजेंट मिलाने से मिलावट होने पर दूध का रंग हल्का पीला हो जाएगा। मिलावट नहीं होगी तो दूध का रंग गाढ़ा पीला हो जाएगा।

डेयरी विकास इंसपेक्टर हर¨वदर ¨सह ने बताया कि उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए डेयरी विकास विभाग वेटनरी पोली क्लीनिक बंगा रोड में दूध टेस्ट करने की सुविधा दी जाती है। कोई भी सुबह 9 बजे से 10.30 बजे तक दूध की जांच करवा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.