Move to Jagran APP

लूट, गोली कांड की घटनाएं पुलिस के लिए बनी सरदर्द का कारण

मनदीप ¨सह, नवांशहर पुलिस के लिए नवांशहर, बंगा व बलाचौर में एक के बाद एक हुई गोलीकांड

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 07:54 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 07:54 PM (IST)
लूट, गोली कांड की घटनाएं पुलिस के लिए बनी सरदर्द का कारण
लूट, गोली कांड की घटनाएं पुलिस के लिए बनी सरदर्द का कारण

मनदीप ¨सह, नवांशहर

loksabha election banner

पुलिस के लिए नवांशहर, बंगा व बलाचौर में एक के बाद एक हुई गोलीकांड, लूट की कोशिश व चोरी की वारदातों को सुलझाना किसी अनसुलझी पहेली से कम नहीं लग रहा। हालात यह है कि पुलिस अभी तक किसी भी आरोपित की सहीं ढंग से पहचान तक नहीं कर पाई है। इसके चलते पुलिस के लिए जहां अन्य मामलों के आरोपितों को ट्रेस करना एक चुनौती बन गया है, वहीं मामले को लेकर विभाग में भी अधिकारियों की किरकिरी हो रही है। हालांकि तीनों मामले अलग-अलग जरूर हैं, मगर इनमें से दो मामलों में एक तरफा फाय¨रग की गई है, जबकि तीसरा मामला नौसरबाज द्वारा चोरी करने का है।

हैरानी की बात यह है कि पुलिस के पास संबंधित घटनाओं की सीसीटीवी फुटेज भी मौजूद हैं, इसके बावजूद शातिर आरोपित अभी भी पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं।

बता दें कि बीती 5 जून को यहां जिला मुख्यालय में सब्जी मंडी के सामने स्थित मिठाई की (आरके स्वीट्स) की बंद दुकान के शटरों पर स्कूटी सवार दो युवकों ने फाय¨रग की। दोनों युवकों ने मुंह ढंके हुए थे। हालांकि सारी वारदात सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गई है। मगर इस घटना के संबंध में मामला दर्ज किए जाने के बावजूद पुलिस प्रशासन यह तक पता नहीं लगा पाई है कि आखिर आरोपित युवकों की तरफ से दुकान के बंद शटर पर फाय¨रग क्यों की गई। यही नहीं पुलिस की तरफ से बकायदा इस मामले के संबंध में लोगों को जानकारी देने व वाजिब इनाम देने तक की घोषणा की गई है। इसके वावजूद पुलिस के हाथ अभी तक एक भी सुराग नहीं लगा है।

इसी तरह बंगा में ही 29 जून को बैंक में राशि जमा करवाने जा रहे पेट्रोल पंप कर्मी को मोटरसाइकिल सवारों ने लूटने की कोशिश की। यही नहीं लूट की वारदात को अंजाम देने के लिए आरोपित लुटेरों की तरफ से फायर भी किया गया जो पेट्रोल पंप कर्मी की जांघ(पट्ट) पर लगा। राय पेट्रोल पंप में कार्यरत शीतल ¨सह पीएनबी बैंक में रुपये जमा करवाने एक्टिवा से जा रहा था। इसी दौरान आगे जा रहे मोटरसाइकिल से एक युवक उतरा व उसने शीतल से राशि छीनने की कोशिश की। इस दौरान हमलावर ने उसे गोली भी मारी। मगर लुटेरे रुपयों वाला बैग नहीं छीन पाए जबकि मौके पर मौजूद एक पुलिस कर्मचारी की तरफ से लुटेरों की तरफ बढ़ने पर वे बैग छोड़ कर मौके से फरार हो गए। आरोपितों ने पुलिस कर्मचारी पर भी फायर किया था, जो नहीं लगा।

इसके अलावा तीसरी वारदात बलाचौर की है जो 13 जुलाई को घटित हुई है। एक फोरेक्स एक्सचेंज पर आए एक नौसरबाज ने दुकान पर काम करने वाले कर्मी को बातों में उलझाकर वहां से विदेशी करेंसी का बंडल जिसमें विभिन्न देशों की करेंसी थी चुरा लिया। हालांकि वादरात सीसी टीवी कैमरे में कैद है, मगर इसके बावजूद आरोपित की पहचान नहीं हो पाई है।

उक्त मामलों को सुलझाने में पुलिस के आला अधिकारी व स्पेशल टीमें लगी हुई हैं। इसके बावजूद पुलिस के हाथ ऐसा कोई भी सुबूत नहीं लगा जिससे आरोपितों की पहचान हो सके व मामला हल हो सके। बाक्स--

पुलिस के हाथ लगी है कुछ सुराग:एएसपी

बंगा में पेट्रोल पंप कर्मचारी के साथ लूट करने की कोशिश करने वाले आरोपितों के मामले में एएसपी बंगा सरताज ¨सह का कहना है कि पुलिस की तरफ से मामले की जांच की जा रही है। हालांकि कुछ अहम जानकारियां पुलिस के हाथ भी लगीं हैं,लेकिन अभी तक आरोपित पुलिस के गिरफ्त में नहीं आ पाया है।

बाक्स--

मामले की हर पहलू से की जा रही है जांच: डीएसपी

नवांशहर में स्वीट शाप पर हुई फाय¨रग के संबंध में डीएसपी नवांशहर मुखत्यार राय का कहना है कि पुलिस की तरफ से मामले के संबंध में हर पहलू से जांच की जा रही है। अभी तक ऐसा कोई ठोस सुबूत नहीं हाथ लगा, जिससे यह पता चल सके कि आखिर गोली क्यों चलाई गई थी। आरोपितों की भी पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। बाक्स

जल्द ही मामले का किया जाएगा खुलासा: संदीप कुमार

डीएसपी (जांच) संदीप कुमार का कहना है कि बलाचौर फौरेक्स एक्सचेंज से विदेशी करेंसी चुराने के मामले में पुलिस की तरफ से जांच काफी आगे बढ़ाई गई है। उम्मीद है कि जल्द ही मामले के आरोपितों का खुलासा किया जाएगा। इसके अलावा नवांशहर व बंगा के संबंधित मामलों में भी विभिन्न पहलूओं से जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.