Move to Jagran APP

वाहन तो खरीदे, पर नहीं नहीं मिली ड्राइवर की मंजूरी

मनदीप ¨सह, नवांशहर घर-घर से कूड़ा उठाने के प्रोजेक्ट को मजबूती देने के लिए नगर कौंसिल को अब ड्राइवर

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 06:43 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 06:43 PM (IST)
वाहन तो खरीदे, पर नहीं नहीं मिली ड्राइवर की मंजूरी
वाहन तो खरीदे, पर नहीं नहीं मिली ड्राइवर की मंजूरी

मनदीप ¨सह, नवांशहर

loksabha election banner

घर-घर से कूड़ा उठाने के प्रोजेक्ट को मजबूती देने के लिए नगर कौंसिल को अब ड्राइवर रखने के प्रस्ताव की मंजूरी का इंतजार है। कूड़ा उठाने व अस्थाई डंप प्वाईंट कम करने के उद्देश्य से कौंसिल की तरफ से वाहन तो खरीद लिए गए हैं, मगर उन्हें चलाने के लिए कौंसिल के पास चालक तक नहीं हैं।

हालांकि, ासिक बैठक में चालक रखने के लिए प्रस्ताव तो पारित कर दिया गया था, मगर प्रस्ताव को अभी तक स्थानीय सरकार से मंजूरी नहीं मिल पाई है। ड्राइवर की वजह से प्रोजेक्ट पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है। फिलहाल, कूड़ा उठाने के लिए हाथ रेहड़ा का प्रयोग किया जा रहा है। अगर घर-घर से कूड़ा उठाने के प्रोजेक्ट की बात करें तो कौंसिल के पास मैन पावर की कमी है। इस वजह से यह प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ रहा। इसी वजह से कौंसिल की तरफ से अभी भी शहर के सभी वार्डों में मुकम्मल रूप से डोर टू डोर कूड़ा इकट्ठा नहीं किया जा रहा। यही नहीं प्रोजेक्ट के तहत अस्थाई डंप व कलेक्शन प्वाईंट की संख्या कम करने या इन्हें खत्म करने की भी प्रपोजल थी। मगर पहले गाड़ियां या वाहन न होने की वजह से यह प्रोजेक्ट लटका रहा, मगर वाहन तो कौंसिल की तरफ से खरीद लिए गए हैं। अब चालक रखने की मंजूरी का कौंसिल को इंतजार है।

बताया जा रहा है कि कौंसिल ने शहर में डोर टू डोर कूड़ा इकट्ठा करने के लिए 6 टाटा एस, एक जेसीबी मशीन, दो ट्रैक्टर-ट्रालियां व एक पानी का टैंकर आदि पर राशि खर्च की है। बताया जा रहा है कि टाटा एस के जरिए जो कूड़ा इकट्ठा किया जाएगा, उसे अस्थाई डंप पर फैंकने की बजाए सीधे मूसापुर रोड पर स्थित स्थाई डंप स्थल पर कूड़ा फैंकने की योजना है। इससे शहर में मौजूद पांच अस्थाई डंपों पर या तो कूड़ा आएगा ही नहीं या फिर बहुत कम कूड़ा पहुंचेगा। इससे शहर में धीरे-धीरे अस्थाई डंप भी समाप्त हो जाएगा।

-कौंसिल प्रधान ललित मोहन पाठक का कहना है कि कौंसिल को पूरी उम्मीद है कि चालक रखने के प्रस्ताव को आने वाले हफ्ते में मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद प्रक्रिया पूरी करके चालक रखे जाएंगे। कौंसिल की तरफ से लगभग सारी मशीनरी खरीद ली गई है। चालक रखे जाने के बाद शहर को स्वच्छता सर्वे 2019 के लिए पूरी तरह तैयार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.