Move to Jagran APP

आवारा कुत्ते व पशु बन रहे हैं परेशानी का सबब

योगेश मल्होत्रा, बलाचौर बलाचौर शहर में लोगों के बीच आजकल दहशत का माहौल है जिसका मुख्य

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 08:06 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 08:06 PM (IST)
आवारा कुत्ते व पशु बन रहे हैं परेशानी का सबब
आवारा कुत्ते व पशु बन रहे हैं परेशानी का सबब

योगेश मल्होत्रा, बलाचौर

loksabha election banner

बलाचौर शहर में लोगों के बीच आजकल दहशत का माहौल है जिसका मुख्य कारण शहर में बढ़ते आवारा कुत्तों की संख्या तथा आवारा घूम रहे पशु है।

आलम यह है कि शहर की गलियों में तथा सड़कों पर गुजारना लोगों के लिए परेशानी पैदा कर रहा है, लेकिन शायद प्रशासनिक अधिकारी आंखें मूंद कर बैठे हैं कोई भी इस भयंकर समस्या को लेकर गंभीर नहीं है। इसका आलम यह है पिछले दिनों एक नौजवान की मौत सड़क हादसे में हुई, जिसका कारण आवारा पशु उसकी गाड़ी के समक्ष आ गया, लेकिन अभी भी प्रशासन की आंखें नहीं खुली। शहर में आवारा पशु तथा कुत्तों के झुंड देखे जा सकते हैं जो कभी भी किसी पर हमला कर देते हैं। शहरवासी जो¨गदर पाल ¨सह, संदीप जोशी, प्रवीण, मिथलेश, पर¨वदर, रमेश, सुरेंदर, सरोज, कमलजीत, परमजीत, सुख¨वदर कुमार, पर¨मदर मेनका, मनजीत बेदी, रीटा रानी, बल¨जदर कौर, सु¨रदर कौर, इंदु ने कहां की केंद्र सरकार द्वारा गाय के नाम पर हर रोज करोड़ों रुपए लोगों से लिए जाते हैं लेकिन शहर में घूम रहे आवारा पशु जिसके कारण बड़े बड़े हादसे हो रहे हैं। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कोई इसकी तरफ ध्यान नहीं देता। इस कारण कई लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ जाती है। लेकिन शायद प्रशासनिक अधिकारी तो सरकार आंखें मूंद कर बैठी है। गलियों में घूम रहे यह आवारा पशु के कारण बच्चों को भी बाहर खेलने के लिए नहीं भेजा जा सकता।

इसके अलावा आवारा पशुओं के अलावा शहर में बढ़ रहे आवारा कुत्तों ने भी शहर में डर का माहौल बना कर रखा हुआ है, आए दिन देखा जाता है कि आवारा कुत्तों द्वारा किसी न किसी छोटे बच्चों को काटने की खबरें मिलती है। लेकिन शायद सभी आंखें मूंद कर बैठे हैं। अगर जल्द ही प्रशासनिक अधिकारी ने इन समस्या को गंभीरता से नहीं लिया, तो लोगों को स्वयं ही इनका इलाज करना पड़ेगा। शहर के किसी भी हिस्से में चले जाओ आवारा पशुओं तथा कुत्तों के कारण हमेशा डर का माहौल बना रहता है और यह जब भी निकलते हैं तो एक झुंड के रूप में होते हैं।

जब इस संबंध में ईओ बलाचौर मनजीत ¨सह ढींढसा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी गई है कि आवारा पशुओं को पकड़कर गौशाला में छोड़ा जाए। आवारा कुत्तों के लिए भी जल्द पॉलिसी बनाई जाएगी तथा लोगों को इस समस्या से निजात दिलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.