Move to Jagran APP

धीमीगति से चल रहा है ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स का काम

जागरण संवाददाता, नवांशहर चंडीगढ़ रोड पर स्थित सिविल अस्पताल के पास बन रहे ज्यूडिशियल क

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Mar 2018 03:04 AM (IST)Updated: Sun, 25 Mar 2018 03:04 AM (IST)
धीमीगति से चल रहा है ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स का काम
धीमीगति से चल रहा है ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स का काम

जागरण संवाददाता, नवांशहर

loksabha election banner

चंडीगढ़ रोड पर स्थित सिविल अस्पताल के पास बन रहे ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स का काम फंड के अभाव में बंद होने की कगार पर है। हालांकि राज्य सरकार की तरफ से आगामी वित्त वर्ष के लिए विधानसभा में पेश किए गए बजट में विभिन्न जिलों में नए बनने वाले ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स के लिए 100 करोड़ रुपये जारी करने की बात कही गई थी।

मौजूदा समय में हालात यह है कि नए कोर्ट कांप्लेक्स की इमारत बनाने का काम करीब अगस्त, 2017 में शुरू किया गया था और बेस बनने तक सरकार की तरफ से कोई ग्रांट जारी नहीं की गई। जिस वजह से कोर्ट कांप्लेक्स के काम में ठहराव सा आ गया है। यही नहीं अगर जल्द फंड जारी न हुए तो हो सकता है कि नए फंड जारी होने तक काम बंद ही रखा जाए।

मिली जानकारी के अनुसार मौजूदा समय में चल रही अदालतें अलग अलग इमारतों में चल रही हैं। जबकि वकीलों के लिए भी सीमित चैंबर ही हैं। जिसके चलते सभी कोर्ट को एक छत के नीचे लाने के उद्देश्य से पूर्व अकाली सरकार ने करीब 53 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट के तहत यहां सरकारी अस्पताल के पास करीब 13.2 एकड़ जमीन एक्वायर की थी। मगर सरकार बदलते ही नए ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स का एडमिनिस्ट्रेटिव मंजूरी पर सरकार ने रोक लगा दी गई। जिसके बाद कांग्रेस सरकार की तरफ से मंजूरी दी गई। मगर काम अगस्त महीने में शुरू हुआ। लोक निर्माण विभाग की तरफ से अकेले अदालती इमारत जिसकी 3 मंजिलें अभी बननी है व बाकी की तीन या दो मंजिलें बाद में बनाने का प्रपोजल है। मौजूदा प्रोजेक्ट करीब 35 करोड़ रुपये का है। जिसके तहत काम तो शुरू हुआ, मगर विभाग को फंड जारी नहीं हुए। जिसके चलते काम शुरू होने के बाद फंड जारी होने की उम्मीद में ही विभाग की तरफ से करीब 6 महीने तक काम को खींचा गया। अब काम धीमीगति से चल रहा है व बंद होने की कगार पर है। विभाग के एसडीओ ते¨जदर ¨सह का कहना है कि काम को रोका नहीं गया है, काम चल रहा है। हालांकि पहले से कुछ धीमीगति से चल रहा है। जबकि उम्मीद है कि सरकार जल्द ही फंड जारी कर देगी जिसके तहत इस काम को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

11 कोर्ट रूम बनने हैं नए ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स में

लगभग 13.2 एकड़ जमीन पर बन रहे नए ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स के प्रोजेक्ट के अनुसार यहां 11 कोर्ट रूम बनाए जाने हैं। जबकि वकीलों के लिए भी चैंबर के लिए जगह दी जानी है। यहां मौजूदा समय में डीसी कांप्लेक्स के पास 11 अदालतें चल रही हैं, यहां करीब 250 वकीलों के लिए लगभग 100 चैंबर हैं। यहां डीसी कांप्लेक्स के पास अलग-अलग इमारतों में चल रही अदालतों को एक साथ एक जगह चलाने और वकीलों के चैंबरों की संख्या बढ़ाने आदि को मुख्य रखते हुए पूर्व सरकार द्वारा नया ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स बनवाने के लिए यह प्रोजेक्ट तैयार किया था। तैयार किए गए प्रोजेक्ट का नींवपत्थर 10 दिसंबर 2016 को रखा गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.