Move to Jagran APP

मार्के¨टग कमेटी में सुधार करे सरकार

बजट 2019 से हर वर्ग को कुछ न कुछ उम्मीद है। खासकर किसानों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। वे अपनी आय बढ़ाने और कर्ज माफी को लेकर कदम उठाने की उम्मीद कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 06:27 PM (IST)
मार्के¨टग कमेटी में सुधार करे सरकार
मार्के¨टग कमेटी में सुधार करे सरकार

मुनीष कुमार, बंगा :

loksabha election banner

बजट 2019 से हर वर्ग को कुछ न कुछ उम्मीद है। खासकर किसानों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। वे अपनी आय बढ़ाने और कर्ज माफी को लेकर कदम उठाने की उम्मीद कर रहे हैं।

---------

फसलों की उचित कीमत मिले

किसान मनजीत ¨सह ने कहा कि किसानों को उनकी फसल की उचित कीमत सुनिश्चित करने के लिए सरकार को कृषि पैदावार मार्केटिंग कमेटी में सुधारों को अंजाम तक पहुंचाना होगा। किसानों के लिए निजी मंडी और पट्टेदारी व्यवस्था के विस्तार के लिए स्टोरेज की संख्या बढ़ाने, सप्लाई चैन को दुरुस्त करने की सख्त जरूरत है।

फसलों की बर्बादी की समय से हो गिरदावरी

किसान अमरीक ¨सह ने कहा के बारिश की वजह से जो फसलें खराब हो जाती हैं, उसके लिए जल्द गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा देना चाहिए। फसलों का भी मुफ्त बीमा करना चाहिए ताकि अगर किसी किसान की फसल खराब हो जाए तो उसे उसका पूरा मुआवजा मिल सके।

सभी किसानों को बीमा योजना का लाभ मिले

किसान गुरजीत ¨सह का कहना है के सारे किसानों को भक्त पूर्ण ¨सह बीमा योजना का लाभ मिलना चाहिए। इसके अलावा पंजाब सरकार को कम से कम किसान को हर महीने 2000 रुपये देने चाहिए।

पक्के हों किसानों की फसलों के रेट

किसान जगतार छोकर का कहना है कि जो किसान फसलें और सब्जियां लगाते हैं उनकी फसलों के रेट सरकारी तौर पर पक्के होने चाहिए। रेट पक्का न होने के कारण किसानों को बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा किसानों के बच्चों को दसवीं तक की प्राइवेट स्कूलों में फ्री शिक्षा देने का प्रावधान रखना चाहिए। किसान के पूरे परिवार का बीमा होना चाहिए। जिन कसानों की उम्र 60 साल के ऊपर हो गई है उनको हर महीने 5000 रुपये पेंशन के रूप में दिए जाने चाहिए।

किसानों के बच्चों को मिले 10 लाख लोन

किसान अवतार ¨सह का कहना है के शिक्षा स्तर को और ऊंचा उठाने के लिए भी सरकार को कड़े कदम उठाने चाहिए। किसानों के जो बच्चे प्लस टू के बाद कॉलेज जाते हैं उनको कम से कम 10 लाख का लोन बिना किसी गारंटी के मुहैया करवाना चाहिए। विद्या हासिल करने के बाद जब किसान का बेटा नौकरी लगे तो उस वक्त उसके द्वारा लिया गया कर्ज को नौकरी के समय चुकाने का प्रावधान होना चाहिए। न


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.