Move to Jagran APP

बच्चे को कई तरह की बीमारियों से बचाता है मां का दूध

सिविल सर्जन डा. राजिदर प्रसाद भाटिया के निर्देशों के अंतर्गत और •िाला टीकाकरण अफसर डा. दविदर मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 05:01 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 05:01 PM (IST)
बच्चे को कई तरह की बीमारियों से बचाता है मां का दूध
बच्चे को कई तरह की बीमारियों से बचाता है मां का दूध

जेएनएन, नवांशहर :

loksabha election banner

सिविल सर्जन डा. राजिदर प्रसाद भाटिया के निर्देशों के अंतर्गत और •िाला टीकाकरण अफसर डा. दविदर ढंडा और सीनियर मेडिकल अ़फसर डा. हरविदर सिंह की हिदायतों के अनुसार और डा. इंदु कटारिया की अगुवाई में बुधवार को पीपी यूनिट प्राथमिक हेल्थ सेंटर और अर्बन सब सैंटर में ममता दिवस मनाया गया।

डा. हरविदर सिंह और तरसेम लाल बीईई ने बताया कि ममता दिवस के मौके पर मनप्रीत कौर, मनजीत कौर, सोनिया, ज्योति, बलजीत कौर, रिपी सहोत की तरफ से गर्भवती महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण किया गया। इस मौके पर डा. विजय कुमार और तरसेम लाल बीईई ने बताया कि बुधवार को आई माताओं और उनके पारिवारिक सदस्यों को सेहत विभाग के राष्ट्रीय सेहत प्रोग्रामों संबंधित जानकारी दी गई। इसके साथ ही टीकाकरण की महत्ता संबंधी, मां के दूध की महत्ता संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि वह अपने बच्चों को पहले छह महीने सिर्फ मां का दूध देने, इसके साथ जहां बच्चा बहुत सारी बीमारियों से बचा रहता है, वहीं मां को ब्रेस्ट कैंसर भी नहीं होता। इसके साथ ही उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं मुहिम के अंतर्गत भ्रूण हत्या रोकने के लिए 104 नंबर पर जानकारी देने संबंधी सेहत शिक्षा दी। उन्होंने सेहत बीमा योजना, सरकारी अस्पताल में प्रसूति करवाने के लिए जागरूक किया। इसके साथ ही गर्भवती माताओं को पौष्टिक खुराक लेने के साथ-साथ अपनी डाक्टरी जांच भी करवाते रहना चाहिए। तरसेम लाल ने बताया कि जहां हमें कोविड-19 के अंतर्गत मुंह ढंक कर रखने, हाथ बार-बार धोने, सोशल डिस्टेंस रखने का ध्यान रखना है, क्योंकि नवांशहर में कोविड-19 के काफी केस आ चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने फ्राइडे को ड्राई डे के तौर पर मनाते हुए अपने फ्रिज की ट्रे, गमलों, टूटे फूटे बर्तनों आदि में से पानी साफ करके सप्ताह में एक बार •ारूर सुखाना चाहिए। इस मौके पर डा. इंदु कटारिया ने गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक ़खुराक खाने की महत्ता संबंधी जानकारी दी गई। तरसेम लाल ने कहा कि यदि उनके वार्ड में कोई भी व्यक्ति नशा करता हो तो, उसे प्यार के साथ समझा कर नजदीक बने ओट सेंटर में इलाज करवाने के लिए भेजना चाहिए। इस मौके पर सतविदर कौर फार्मेसी अफसर की तरफ से मरीजों को डाक्टर इंदु कटारिया की तरफ से लिखी दवाएं दी गई। कमलदीप सिंह एमएलटी, राज कुमार, गुरमुख सिंह की तरफ से कोविड-19 के अंतर्गत सैंपलिग भी की गई। इसके साथ ही तरसेम लाल ने माताओं को उनके परिवार, मोहल्ले में कोई भी कोविड-19 का मरी•ा ठीक हो चुका है उसे प्लाजमा दान करने के लिए जागरूक किया। इस मौके पर यूपीएचसी स्टाफ की तरफ से आई हुई माताओं और उनके रिश्तेदारों को सोशल डिस्टैंस रखने संबंधी तरसेम लाल बीईई को संपूर्ण सहयोग दिया। इस मौके मनजीत कौर, चरणजीत कौर, बिदर, कमलजीत, गुरदीप, जसप्रीत कौर, सुनील, रणजीत की तरफ से संपूर्ण सहयोग दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.