- दौलतपुर में जिला स्तरीय समागम के दौरान 400 पौधे लगाए

जागरण संवाददाता, नवांशहर:

12वें अंतरराष्ट्रीय मेरा वृक्ष दिवस पर जिला स्तरीय विशेष समागम गांव दौलतपुर में बब्बर कर्म सिंह खालसा मेमोरियल ट्रस्ट और गो ग्रीन इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन की अगुवाई में मनाया गया। समागम के दौरान कुल 400 पौधे लगाए गए। सहायक कमिश्नर अनिल गुप्ता समागम में बतौर मुख्य मेहमान पहुंचे थे। जबकि जिला जंगलात अफसर सतिद्र सिंह ने कार्यक्रम में विशेष मेहमान के तौर पर शिरकत की। इस दौरान दोनों शख्सियतों सहित जीजीआईओ संचालक अश्वनी जोशी, ट्रस्ट अधिकारी जसपाल सिंह जाडली, तरणदीप सिंह थांदी, समाज सेवी यसपाल हाफिजाबादी ने पौधारोपण कर मुहिम की शुरुआत की।

मुख्य मेहमान अनिल गुप्ता ने इस मौके पर कहा कि डिप्टी कमिश्नर डा. शेना अग्रवाल के नेतृत्व में जिले को हरा-भरा रखने के लिए विशेष प्रयत्न किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जुलाई के अंतिम रविवार को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय मेरा वृक्ष दिवस पर हर व्यक्ति को भावनात्मक तौर पर पौधारोपण करने व उसकी संभाल करने के लिए जागरूक करने का प्रयत्न किया जाता है।

जिला जंगलात अफसर सतिद्र सिंह ने इस मौके पर कहा कि नवांशहर फोरेस्ट डिविजन में इस मौसम में तीन लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। हर व्यक्ति को 15 पौधे आई हरियाली मोबाईल एप के जरिए देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि कंडी इलाकों के किसानों की तरफ से वन विभाग के सहयोग से लगभग 12 लाख पौधे लगाए गए हैं। जिसके अंतर्गत किसानों को 32 रुपये प्रति पौधों की सब्सिडी भी दी गई है। इस मुहिम के कारण नवांशहर वन मंडल में 13.76 वर्ग किलोमीटर जंगल का विस्तार हुआ है।

अश्वनी जोशी ने इस दौरान बताया कि मानसून सीजन में जीजीआईओ की तरफ से युद्ध स्तर पर पौधे लगाने को उत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें आबादी से भरे शहरों और शहरों के अंदरूनी इलाकों में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने की जरूरत है। जिससे प्रत्येक व्यक्ति को पर्याप्त आक्सीजन मिल सके। समागम के दौरान सभी मेहमानों को यादगारी चिन्ह के तौर पर पौधे वाले गमले भेंट किए गए।

Edited By: Jagran