Move to Jagran APP

आयुष्मान बीमा योजना तहत पांच लाख का निशुल्क इलाज

इस स्कीम के लिए डिप्टी कमिश्नर दफ्तर में इस प्रक्रिया की समीक्षा के लिए उपमंडल अफसरों और सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 04:22 PM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 04:22 PM (IST)
आयुष्मान बीमा योजना तहत पांच लाख का निशुल्क इलाज
आयुष्मान बीमा योजना तहत पांच लाख का निशुल्क इलाज

जेएनएन, नवांशहर : पंजाब सरकार के सहयोग के साथ राज्य के 43 लाख से अधिक परिवारों के लिए आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना शुरू की गई है। इसके तहत योग्य लाभार्थियों के लिए पांच लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज किया जा रहा है। इसके लिए लाभार्थियों को अपने नजदीक के अस्पताल व सीएससी से संपर्क करना होगा। इसके लिए एक अगस्त से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गई है। इस स्कीम के लिए डिप्टी कमिश्नर दफ्तर में इस प्रक्रिया की समीक्षा के लिए उपमंडल अफसरों और सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में उन्होंने सभी एसडीएम को अपनी-अपनी सब डिविजन में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की निगरानी करने के लिए कहा। इससे योग्य व्यक्ति ही इस स्कीम का लाभ ले सके। उन्होंने बताया कि पहले चरण में यह सुविधा 2011 में की गई आर्थिक और जाति गणना में शामिल परिवारों, नीले राशन कार्ड धारक परिवारों, छोटे व्यापारियों, किसान परिवार और किरत विभाग पंजाब के साथ निर्माण अधीन मजदूर को मिलेगी। इस तहत जिले के एक लाख तीन हजार परिवारों को लाभ दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद पंजाब भर में यह स्कीम 20 अगस्त से शूरू होने जा रही है, जिसके अंतर्गत 1396 प्रकार की बीमारियों और सर्जरी का इलाज लिया जा सकता है।

loksabha election banner

डीसी विनय बबलानी ने जिले के योग्य लोगों को इस स्कीम के अंतर्गत रजिस्टर होने के लिए अपने नजदीक के सरकारी अस्पतालों में जिसमें आइवी अस्पताल नवांशहर, राजा अस्पताल नवांशहर, सरव अस्पताल नवांशहर, करण अस्पताल बंगा, दृष्टि अस्पताल बंगा और 116 सूचीबद्ध कामन सर्विस सेंटरों के साथ संपर्क करने की अपील की। इस स्कीम को लेने के लिए कामन सर्विस सेंटरों को 30 रुपये का सेवा प्रभार भी देना पड़ेगा।

इस बैठक में सहायक कमिश्नर शिव कुमार, एसडीएम नवांशहर डॉ. विनीत कुमार, एसडीएम बलाचौर जसबीर सिंह, तहसीलदार बंगा अजीतपाल सिंह, सिविल सर्जन डॉ. आरपी भाटीया, डिप्टी मेडिकल कमिशनर डॉ. राज रानी और जिला टीकाकरण अफ्सर डॉ. दविदर ढांडा मौजूद रहे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.