Move to Jagran APP

बाबा जोत नाथ मंदिर में हरियाली उत्सव की टीम ने किया पौधारोपण

आर्ट आफ लिविग की मुहिम हरियाली उत्सव के तहत एसकेटी प्लांटेशन के सहयोग से गांव बेगमपुर में बाबा जोत नाथ मंदिर में फलदार पौधे लगाए गए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 10:26 PM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 10:26 PM (IST)
बाबा जोत नाथ मंदिर में हरियाली उत्सव की टीम ने किया पौधारोपण
बाबा जोत नाथ मंदिर में हरियाली उत्सव की टीम ने किया पौधारोपण

जागरण संवाददाता, नवांशहर:

loksabha election banner

आर्ट आफ लिविग की मुहिम हरियाली उत्सव के तहत एसकेटी प्लांटेशन के सहयोग से गांव बेगमपुर में बाबा जोत नाथ मंदिर में फलदार पौधे लगाए गए। जिसमें मुख्य रूप से आंवला, आम, चीकू, नींबू, मौसमी, अमरुद, नीम, जामुन व मोरिगा के कुल 11 पौधे लगाए गए। इस मौके पर हरियाली उत्सव टीम से मनोज कंडा और राजन अरोड़ा ने पंडित अर्जुन देव का धन्यवाद करते हुए बताया की उन्होंने मंदिर में हर प्रकार के पौधे लगाए हुए है। हरियाली उत्सव टीम को मंदिर परिसर में पौधारोपण करने का आग्रह करने के लिए टीम के सदस्यों ने पंडित अर्जुन का आभार जताया है।

पंडित अर्जुन देव ने भी हरियाली उत्सव टीम का धन्यवाद करते हुए कहा की टीम द्वारा मंदिर परिसर में फलदार पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण में अपनी भागीदारी निभाई गई है। उन्होंने कहा की प्रकृति का प्रत्येक तत्व मनुष्यों को कुछ न कुछ प्रदान करते रहते है। पृथ्वी अन्न, बादल जल, सूर्य प्रकाश, वायु प्राण देता है। जिसके कारण हम उनकी पूजा करते है। पेड़ों से भी हमें जीवन दायक आक्सीजन प्राप्त होता है। इसलिए हमें उसकी भी पूजा करनी चाहिए। लेकिन पेड़ों की घटती संख्या सबके लिए चिंता का सबक बनी हुई है। जिसकी वजह से तमाम परेशानियां पैदा हो रही हैं। इसलिए हमें जागरूक होकर इस ओर ध्यान देना होगा। जिससे इस समस्या से निजात पाया जा सके। इस मौके पर रोहित जैन, सिम्मी जैन, रजनी कंडा, चंपा देवी, विभोर जैन, अंकुश निझावन आदि मौजूद रहे। पौधे लगाओ पेड़ बचाओ, शहर को सुंदर बनाओ : बलजीत सुदेड़ा

जागरण संवाददाता, नवांशहर:

आधुनिक युग में पर्यावरण का बड़े पैमाने पर विनाश हो रहा है। मनुष्य के भौतिकवादी होने के कारण प्रकृति का आवश्यकता से अधिक दोहन किया जा रहा है। जिसके कारण पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है। हमें पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाकर उनकी देखभाल करनी चाहिए। हम पेड़-पौधों के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। इसी लक्ष्य को लेकर एसकेटी प्लांटेशन टीम की ओर से नवांशहर में पर्यावरण बचाओ मुहिम शुरू की गई है। इस मुहिम के तहत बुधवार को राहों रोड पर फार्म हाउस में पौधारोपण किया गया। टीम के संचालक अंकुश निझावन ने बताया कि बलजीत सुदेड़ा ने अपने बेगमपुर गेट के पास स्थित फार्म हाउस में नीम, आम, जामुन व कनेर के 10 पौधे लगाए व उनकी देखभाल का प्रण भी लिया। उन्होंने प्रण लिया कि आने वाले दिनों में वह एसकेटी प्लांटेशन टीम के साथ एक त्रिवेणी भी लगाएंगे। यह पौधारोपण टीम एसकेटी के सदस्य विभोर जैन के प्रयास से किया गया। विभोर जैन ने अपने पर्यावरण संदेश में कहा कि पेड़-पौधों की कमी के चलते पर्यावरण भी असंतुलित हो रहा है। इसलिए प्राकृतिक आपदाओं से बचने व पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेड़ लगाने चाहिए। इस मौके पर अंकुश निझावन, विभोर जैन, अमनप्रीत, बलजीत सुदेड़ा, संजीव दुग्गल आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.