Move to Jagran APP

किसानों को अच्छी क्वालिटी का गुड़ बनाने की दी जानकारी

अच्छी क्वालिटी का गुड़ व शक्कर बनाने की तकनीक की जानकारी देने के लिए जागरूकता कैंप लगाया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 04:46 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 04:46 PM (IST)
किसानों को अच्छी क्वालिटी का गुड़ बनाने की दी जानकारी
किसानों को अच्छी क्वालिटी का गुड़ बनाने की दी जानकारी

जेएनएन, नवांशहर : बंगा रोड स्थित प्रमुख कृषि दफ्तर में अच्छी क्वालिटी का गुड़ व शक्कर बनाने की तकनीक की जानकारी देने के लिए आत्मा स्कीम के तहत जिला स्तरीय किसान जागरूकता कैंप लगाया गया। कृषि विभाग के अफसर डॉ. सुशील कुमार ने किसानों को कहा कि वे खुशी के अवसर पर मिठाई को छोड़कर गुड़ का आदान प्रदान करें। उन्होंने कहा कि इससे चीनी से तैयार मिठाई से लगने वाली बीमारियां से भी बचा जा सकता है। इसके साथ ही गुड़ की बिक्री भी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि गुड़ में प्रोटीन, फैट, कैल्शियम व अन्य खनिज मौजूद होते हैं जोकि चीनी में नहीं पाए जाते।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि अच्छी क्वालिटी की शक्कर तैयार करते समय गन्ने के रस को साफ कर कई किसान रसायनों का प्रयोग करते हैं, जोकि सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होते हैं। इन रसायनों की जगह पर जैविक पदार्थ देवला, भिंडी, फालसा, सिंबल, मूंगफली का बीज, सोयाबीन के बीज का दूध निर्धारित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। सेमिनार में डॉ. जगीर सिंह, डॉ. कमलदीप संघा, डॉ. हरपिंदर सिंह, डॉ. राज कुमार, परमवीर और नीना कंवर ने भी संबोधित किया। उन्होंने बताया कि गुड़ बनाते समय रसायन का इस्तेमाल न किया जाए। उन्होंने कहा कि गुड़ व शक्कर की बिक्री शीशे, फाइबर के बक्से में रख कर की जाए ताकि मिट्टी, मक्खी से बचाव हो।

मंडीकरण के लिए बढि़या पैकिंग और सोशल मीडिया के जरिए बिक्री बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने अलग-अलग मेटीरियल जैसे कि सूंड, अजवायन, तिल, मूंगफली, देसी घी आदि डाल कर कई किस्म का गुड़ तैयार करने व इनको पैकिंग करने के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर योगेश बस्सी, हरमेश कुमार, कुलजिदर कुमार, जसविदर कुमार, जसविदर कौर,रीता रानी, कोमल कुमार, संदीप कुमार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.