Move to Jagran APP

धुस्सी बांध के जांचे हालात, बाढ़ से निपटने को पूरे प्रबंध करने के निर्देश

मौसम विभाग की तेज बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने बाढ़ की आशंका को देखते तैयारियां शुरू कर दी हैं। डीसी विनय बबलानी व एसएसपी दीपक हिलोरी ने सतलुज नदी पर बने धुस्सी बांध के नाजुक स्थानों का दौरा किया। उन्होंने माल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों के साथ तालमेल करके खुद इन स्थानों का निरीक्षण करें व इसके लिए कार्रवाई शुरू करें।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 10:48 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 10:48 PM (IST)
धुस्सी बांध के जांचे हालात, बाढ़ से निपटने को पूरे प्रबंध करने के निर्देश
धुस्सी बांध के जांचे हालात, बाढ़ से निपटने को पूरे प्रबंध करने के निर्देश

जासं, नवांशहर : मौसम विभाग की तेज बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने बाढ़ की आशंका को देखते तैयारियां शुरू कर दी हैं। डीसी विनय बबलानी व एसएसपी दीपक हिलोरी ने सतलुज नदी पर बने धुस्सी बांध के नाजुक स्थानों का दौरा किया। उन्होंने माल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों के साथ तालमेल करके खुद इन स्थानों का निरीक्षण करें व इसके लिए कार्रवाई शुरू करें। इससे पहले डीसी ने पुलिस अधिकारियों, ड्रेनेज विभाग, ग्रामीण विकास व पंचायत, माल विभाग, सेहत विभाग व पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों के जिले में बनाए 13 राहत केंद्रों में तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

राहत केंद्रों पर अधिकारियों की तैनाती

राहत केंद्रों में नवांशहर सब डिवीजन के औड़, बाजीदपुर, भारटा कलां, राहों -1 व राहों 2, जलवाहा, सेखूपुरा बाग, मुज्जफरपुर और बलाचौर सब डिवीजन के सरकारी एलिमेंट्री स्कूल फतेहपुर, बीड़ काठगढ़, सरकारी हाई स्कूल गरले, कंगना व मुत्तो शामिल हैं। इन स्थानों पर माल विभाग, सेहत विभाग, पशुपालन विभाग व फूड सप्लाई विभाग के अधिकारियों की तैनाती करवा दी गई।

आपात स्थिति पर न रहें गैरहाजिर

ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों ने ताजोवाल मंढाला व चक्क इलाही में धुस्सी बांध कमजोर होने की जानकारी दी। डीसी ने इन स्थानों पर बांध को बचाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने खुद शाम को ताजोवाल बांध पर जाकर मुआयना भी किया। डीसी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को स्पष्ट किया कि आपात स्थिति के समय स्टेशन पर हाजिर रहें। उन्होंने गांव के पटवारियों को धुस्सी बांध के नजदीक आने वाले गांवों के लोगों को राहत केंद्रों के बारे में जानकारी देने के निर्देश दिए।

नोडल अधिकारी अधिकारियों के साथ बनाएं तालमेल

डीसी ने माल अफसर को नोडल अधिकारी के तौर पर तहसीलदारों, सेहत विभाग, पशुपालन विभाग, फूड सप्लाई विभाग के अधिकारियों से तालमेल बना कर रखने के निर्देश दिए। एसएसपी ने बांध के नजदीकी थानों के प्रभारियों को तालमेल बना कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। बैठक में डीएसपी मुख्तियार राय, जिला फूड सप्लाई कंट्रोलर रेणू बाला वर्मा, एक्सइएन राम रतन, डॉ. कुलदीप राय, डीडीपीओ हरनंदन ¨सह व अन्य उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.