Move to Jagran APP

दस को 1,48,635 बच्चों को खिलाई जाएगी एलबेंडाजोल

स्वास्थ्य विभाग जिले में 10 फरवरी को जिले में डी वॉर्मिग डे मनाएगा। डीसी विनय बबलानी ने बताया कि इस अवसर स्कूलों के एक से लेकर 19 साल तक के 14

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 05:44 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 06:07 AM (IST)
दस को 1,48,635 बच्चों को खिलाई जाएगी एलबेंडाजोल
दस को 1,48,635 बच्चों को खिलाई जाएगी एलबेंडाजोल

जागरण संवाददाता,नवांशहर : स्वास्थ्य विभाग जिले में 10 फरवरी को जिले में डी वॉर्मिग डे मनाएगा। डीसी विनय बबलानी ने बताया कि इस अवसर स्कूलों के एक से लेकर 19 साल तक के 148635 बच्चों को एलबेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। उन्होंने सरकारी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रो से इस कार्यक्रम को कामयाब बनाने के लिए विभाग का सहयोग करने की अपील की है। जिला शिक्षा व जिला प्रोग्राम अधिकारी को हिदायत दी गई कि वे समूह व निजी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों से तालमेल करके अभियान को कामयाब बनाएं। डीसी ने कहा कि स्कूलों में मुहिम को सफल बनाने के लिए डीईओ प्रत्येक स्कूल में एक नोडल अध्यापक लगाएं जो कि क्विक रिस्पांस टीमों के संपर्क में रहेगा। इसी तरह आंगनबाड़ी में एक से पांच साल तक के बच्चों को सही मात्रा में दवाई की खुराक देना यकीनी बनाएं। सेहत विभाग के एसएमओज को 10 फरवरी को अधिक से अधिक क्विक रिसपांस टीमें बनाने के लिए कहा गया, ताकि जरूरत पड़ने पर वे मौके पर तुरंत पहुंच सकें। बैठक में मौजूद विभाग के अधिकारियों ने जिले के स्कूल मुखियों से अपील की है कि बच्चों को खाने के बाद दवाई खिलाई जाए। अगर कोई बच्चा बीमार है या उसका किसी अन्य बीमारी का इलाज चल रहा है तो उसको गोली न दी जाए। उन्होंने बताया कि एक से दो साल के बच्चों के लिए आधी गोली या सिर्फ पांच एमएल दवाई दी जाए। दो से 19 साल के बच्चों को एक गोली खिलाए जाने की हिदायत दी गई है। बैठक में जिला परिवार भलाई अधिकारी सुखविदर सिंह हीरा,जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर दविदर ढांडा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर कुलदीप राए आदि मौजूद रहे।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.