Move to Jagran APP

मोबाइल फोन की सफाई के लिए एडवाइजरी जारी

प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए मोबाइल फोन की सफाई संबंधी एडवाइजरी जारी की है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 05:10 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 05:10 PM (IST)
मोबाइल फोन की सफाई के लिए एडवाइजरी जारी
मोबाइल फोन की सफाई के लिए एडवाइजरी जारी

जागरण संवाददाता, नवांशहर : प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए मोबाइल फोन की सफाई संबंधी एडवाइजरी जारी की है। डिप्टी कमिश्नर विनय बबलानी ने कहा कि कोरोना वायरस एक सिस्टमेटिक बीमारी है, जोकि ज्यादातर मौकों पर छींकने व खांसी के समय थूक के कणों के द्वारा सांस के जरिए शरीर के अंदर जाने से, पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से और संक्रमित वस्तुओं को छूने से फैलती है। यह वायरस विभिन्न चीजों की सतह पर विभिन्न समय तक जीवित रहता है। परन्तु यह केमिकल कीटाणु नाशक से आसानी से खत्म हो जाता है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि मोबाइल फोन के साथ रिसेप्शन काउंटर, मेज की ऊपर की सतह, दरवाजे के हैंडल, शौचालय, की-बोर्ड, माउस, पर कीटाणु रह सकता है। सरकार ने इस संक्रमण को रोकने के लिए काम वाले स्थानों, कार्यालयों की सफाई तथा चेहरा न छूने की एडवाइजरी जारी की है। मोबाइल से बहुत जरूरी बात करनी पड़ती है तो उसके बाद हाथों को नियमित तरीके से साबुन से धोना चाहिए या सैनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन को किसी सतह पर रखने से परहेज करें। मोबाइल फोन व चेहरे में सीधा संपर्क होने से रोकने के लिए हेड फोन का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। इसी तरह कार्यालयों में मोबाइल फोन के प्रयोग की जगह इंटरकॉम की सुविधा को पहल दी जाए। मोबाइल फोन की सतह को साफ करने के लिए सबसे पहले मोबाइल फोन को स्विच आफ करें, यदि कोई कवर हो तो उसे निकाल लें। मोबाइल की सतह साफ करने के लिए एक नर्म सफाई वाले कपड़े के कोने से एल्कोहल से गीला करें और मोबाइल के अगले व पिछले हिस्से को अच्छी तरह से साफ करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.