Move to Jagran APP

छोटे उद्योगों को दिया जा रहा 10 लाख कर्ज

पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए गए घर-घर रोजगार मिशन के तहत नौजवानों को नौकरियों के साथ साथ स्वरोजगार अवसर मुहैया करवाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 05:43 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 05:43 PM (IST)
छोटे उद्योगों को दिया जा रहा 10 लाख कर्ज
छोटे उद्योगों को दिया जा रहा 10 लाख कर्ज

जेएनएन, नवांशहर : पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए गए घर-घर रोजगार मिशन के तहत नौजवानों को नौकरियों के साथ साथ स्वरोजगार अवसर मुहैया करवाए जा रहे हैं। पिछले वर्ष मद्रा योजना के तहत मार्च 2019 तक 12, 862 बेरोजगारों ने इस स्कीम का लाभ लेते हुए स्वरोजगार शुरू किया है। योजना के तहत बेरोजगारों को 135 करोड़ का कर्ज दिया गया था, जिससे अब वह अपना खुद का काम चला रहे हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बेरोजगारों को अपने खुद के कारोबार शुरू करने के लिए कर्ज दिए जा रहे हैं। इसके तहत कॉरपोरेट और छोटे उद्योगों के लिए 10 लाख रुपये का कर्जा मुहैया करवाया जा रहा है। जिला रोजगार और कारोबार ब्यूरो द्वारा जिला लीड बैंक पंजाब नेशनल बैंक की सहायता से हर सोमवार और वीरवार को मुद्रा योजना के तहत कर्ज की जानकारी के लिए विशेष काउंसिलिग कैंप लगाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत शिशु योजना में 50 हजार का कर्ज, किशोर योजना में 50 हजार से पांच लाख रुपये का कर्ज, तरुण योजना में पांच लाख से 10 लाख का कर्ज मुहैया करवाया जा सकता है। जिले का कोई भी नागरिक जिसके पास नान फार्म सेक्टर की आमदनी पैदा करने वाली गतिविधि, जिसमें मैन्युफैक्चरिग, प्रोसेसिग, ट्रेनिग, तथा सर्विस सेक्टर के लिए व्यापारिक योजना है और जो नागरिक की कर्जे की आवश्यकता 10 लाख रुपये से कम है, वह कर्ज के लिए अप्लाई कर सकता है। उन्होंने बताया कि यह स्कीम ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए है। इसके तहत सहायता लेने वाले किसी भी वित्तीय संस्था की स्थानक शाखा जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र बैंक, क्षेत्रीय रूरल बैंक, सहकारी बैंक और प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में अप्लाई कर सकता है।

loksabha election banner

जिला रोजगार और कारोबार ब्यूरो से संपर्क कर सकते हैं कर्ज के इच्छुक

जिला रोजगार अवसर रूपिदर कौर ने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत घर-घर कर्ज मुहैया करवाने के लिए जिला लीड मैनेजर एमएल गर्ग द्वारा अपने बैंक के अफसर चरणजीत चोपड़ा की सप्ताह में दो दिन विशेष रूप में ड्यूटी लगाई हुई है। मुद्रा योजना के तहत कर्जा लेने के इच्छुक नौजवान जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स की तीसरी मंजिल पर स्थित जिला रोजगार और कारोबार ब्यूरो के दफ्तर से संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.