Move to Jagran APP

साल भर में मिलेंगे दो सीवरेज प्लांट

कोटकपूरा में मुक्तसर रोड और देवीवाला सड़क पर दो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माणधीन है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 11:37 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 11:37 PM (IST)
साल भर में मिलेंगे दो सीवरेज प्लांट
साल भर में मिलेंगे दो सीवरेज प्लांट

दीपक गर्ग, कोटकपूरा :

loksabha election banner

कोटकपूरा में मुक्तसर रोड और देवीवाला सड़क पर दो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माणधीन है। इन प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद कोटकपूरा में शुद्ध पेयजल सप्लाई शुरू हो जाएगी। देवीवाला सड़क वाला प्लांट छह महीने में और मुक्तसर सड़क वाला प्लांट एक वर्ष में पूरा हो जाएगा। यह बात कोटकपूरा में वाटर और सीवेज का प्रबंधन देख रही कंपनी शाहपुरजी प्लूनजी के केमिकल इंजीनियर विनय अग्रवाल ने कही।

उन्होंने बताया कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में गंदे पानी के साफ किया जाता है। इसके लिए भौतिक, रासायनिक और जैविक विधि का प्रयोग किया जाता है। इसके माध्यम से दूषित पानी को दोबारा प्रयोग में लाने लायक बनाया जाता है और इससे निकलने वाली गंदगी का इस प्रकार शोधन किया जाता है कि उसका उपयोग किया जा सके। ठोस कचरे का प्रयोग खाद के रूप में किया जाता है। जल का उपयोग मुख्यत: उद्योगों में, कृषि में, घरों में बागबानी, चिकित्सकीय संस्थानों में एवं विनिर्माण इकाइयों में किया जा सकता है।

इस प्रक्रिया में सभी प्रकार का ठोस और कणरूपी पदार्थ टैंकर से बाहर निकल जाता है। इस जल का प्रयोग कृषि में विशेष कार्यों के लिए सिचाई के लिए भी किया जाता है। अगर यह जल उचित मात्रा में स्वच्छ एवं सुरक्षित हो जाता है, तब इसे भूजल, बागबानी तथा खेती के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

---------------------

इन सीवेज प्लांट का प्रोजेक्ट पूरा होने पर शहर के ज्यादातर भागों में बरसात का पानी रुकने की समस्या भी दूर हो जाएगी। देवीवाला सड़क पर बने प्लांट की जल ट्रीटमेंट क्षमता हर रोज आठ मिलियन लीटर और मुक्तसर रोड वाले प्लांट की क्षमता हर रोज छह मिलियन लीटर रहेगी। इनका निर्माण पूरा होने पर आने वाले 50 वर्ष तक अगर जनसंख्या वर्तमान दर से बढ़ती भी है तो भी कोई समस्या नहीं आएगी।

------------

विनय अग्रवाल ने कहा कि वो अपनी ड्यूटी को समझते हुए पब्लिक को सही ढंग से बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध हैं। कोई भी समस्या हो 87933 75211 पर फोन करके उन्हें बताई जा सकती है।

--------------------

कोटकपूरा विधानसभा के हल्का इंचार्ज राहुल सिद्धू ने बताया कि कोटकपूरा में कई वार्ड अभी भी ऐसे हैं। जहां सीवेज की सुविधा नहीं है। उन वार्डों को भी जल्द ही इन सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़कर लोगों को सीवरेज की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन वार्डों में सीवरेज की व्यवस्था है, मगर उनमें डाले गए पाइप कम क्षमता वाले हैं इसके कारण कई जगहों पर सीवेज ओवरफ्लो हो जाता है। वहां नए सिरे से अधिक क्षमता वाले पाइपें डाली जाएंगी। पंजाब की कांग्रेस सरकार लोगो को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह से वचनबद्ध है और जो भी वायदे कांग्रेस सरकार ने पंजाब की जनता से किए हैं, उनको समय रहते अवश्य पूरा किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.