Move to Jagran APP

मानवता का संदेश देते हैं महापुरुष : भगत चावला

दुनिया के सभी धर्मों के गुरू, पीर पैगंबर और महां पुरूष सच और हक्क का होका देते हैं, मानवता का संदेश फैलाते हैं और सभी संसार का भला मांगते हैं। कोई भी धर्म आपस में वैर-विरोध, लड़ाई-झगड़ा अथवा ¨नदा-चुगली नहीं सिखाते बल्कि प्रेम और सद भावना से मिल जुल कर रहने की शिक्षा देते हैं। इन विचारों का प्रकटावा गांधी नगर स्थित डेरा संत बाबा बग्गू भगत, सं

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 03:42 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 03:42 PM (IST)
मानवता का संदेश देते हैं महापुरुष : भगत चावला
मानवता का संदेश देते हैं महापुरुष : भगत चावला

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

loksabha election banner

दुनिया के सभी धर्मों के गुरू, पीर पैगंबर और महापुरुष सच और हक का होका देते हैं। मानवता का संदेश फैलाते हैं और सभी संसार का भला मांगते हैं। कोई भी धर्म आपस में वैर-विरोध, लड़ाई-झगड़ा अथवा ¨नदा-चुगली नहीं सिखाते बल्कि प्रेम और सद भावना से मिल जुल कर रहने की शिक्षा देते हैं। यह बात गांधी नगर स्थित डेरा संत बाबा बग्गू भगत, संत मंदिर सांझा दरबार (बृहमलीन संत बाबा बग्गू भगत जी) का जन्म स्थान में वीरवार की सत्संग दौरान डेरा संभाल कमेटी के प्रधान और मौजूदा गद्दी नशीन भगत शम्मी चावला ने कही।

भगत ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने ईष्ट की सच्ची श्रद्धा और सच्चे मन से अराधना करनी चाहिए। कोई व्यक्ति चाहे किसी भी धर्म, गुरु अथवा संत को माने तो उसको उनके प्रति पूर्ण आस्था और प्रेम भावना रखनी चाहिए। जानकारी देते हुए डेरा कमेटी के चीफ आरगेनाइजर जगदीश राय ढोसीवाल ने बताया है कि सत्संग दौरान भगत के पुत्र गगनदीप चावला मौजूद थे। सत्संग की शुरुआत डेरे की प्रचलित परियादा अनुसार अरदास और डेरा संस्थापक बृहम लीन संत बाबा बग्गू भगत जी की पवित्र मूर्ति की चरन वंदना कर की गई।

सत्संग के दौरान श्रद्धालुओं को वीरवार की कथा सरवण करवाई और इस पर चलने की प्रेरणा दी। सत्संग दौरान बाऊ जी द्वारा पूरी संगत समेत श्री श्री 1008 स्वामी विष्णु गिरि जी महाराज वृंदावन वाले के जल्दी स्वस्थ और निरोग होने की विशेष अरदास और कामना की। उल्लेखनीय है कि आज कल स्वामी जी की सेहत ठीक नहीं चल रही और वह जेरे इलाज अस्पताल में भर्ती हैं। सत्संग की समाप्ती श्रद्धालओं लिए लंगर वितरित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.