Move to Jagran APP

चालीस मुक्तों की याद में गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब में पाठ शुरू

दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिद सिंह के चालीस मुक्तों की याद मे पाठ करवाया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 10:10 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 10:10 PM (IST)
चालीस मुक्तों की याद में गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब में पाठ शुरू
चालीस मुक्तों की याद में गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब में पाठ शुरू

संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब

loksabha election banner

दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिद सिंह के चालीस मुक्तों की याद में लगने वाले मेला माघी को लेकर गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब, गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब, गुरुद्वारा तंबू साहिब, गुरुद्वारा टिब्बी साहिब समेत विभिन्न गुरुद्वारा साहिबान में संगतों का उमड़ना अभी से शुरू हो गया है। मंगलवार को गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब में श्री अखंड पाठ प्रारंभ हो गए हैं जिनका भोग 14 जनवरी को माघी वाले दिन डाला जाएगा। इस मौके पर गुरुद्वारा साहिब में भारी संख्या में संगत पहुंची। गुरुद्वारा साहिब के पवित्र सरोवर में स्नान का सिलसिला शुरू हो गया है। संगत ने गुरु घर में नतमस्तक होकर चालीस सिंहों को नमन किया। वहीं रागी जत्थों ने मनमोह कीर्तन कर संगतों को निहाल किया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल मंगलवार को गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब में नतमस्तक हुईं और गुरु घर का आशीर्वाद प्राप्त किया। हरसिमरत कौर बादल के साथ विधायक कंवरजीत सिंह रोजी बरकंदी समेत समूह अकाली लीडरशिप भी मौजूद रही। गुरुद्वारा साहिब प्रबंधकीय कमेटी की ओर से हरसिमरत कौर बादल को सम्मानित किया गया।

----------------------

एसडीएम ने अधिकारियों को दिए निर्देश

संवाद सूत्र, गिद्दड़बाहा (श्री मुक्तसर साहिब)

एसडीएम ओम प्रकाश की अध्यक्षयता में कोविड 19 की वैक्सीन संबंधी ब्लाक टास्क फोर्स की बैठक हुई। इसमें मेडिकल अधिकारी डा. दीपक राय और नोडल अधिकारी (टीकाकरण) डा. मोनिका गर्ग हाजिर थे। एसडीएम ने कहा कि लोगों को कोविड 19 से बचाने के लिए वैक्सीन तैयार है जिसकी शुरुआत पंजाब में 16 जनवरी से होने की उम्मीद है । उन्होंने आधिकारियों और एनजीओ से अपील की कि वैक्सीन संबंधी अधिक से अधिक लोगों को जागरूक और प्रेरित किया जाए।

नोडल अधिकारी (टीकाकरण) डा. मोनिका गर्ग ने बताया कि यह वैक्सीन पहले पड़ाव में सेहत विभाग के फ्रंट लाइन वर्कर्स से शुरू की जानी है। एसएमओ सिविल अस्पताल डा.परवजीत सिंह गुलाटी ने कहा कि इस वैक्सीन का कोई भी साईड इफेक्ट नहीं है। जिस तरह बच्चों को आम बीमारी से बचाने के लिए टीके लगाए जाते हैं, उसे तरह ही कोविड -19 से लोगों को बचाने के लिए यह वैक्सीन दी जाएगी।

इस मौके पर सीडीपीओ विभाग के शमशेर सिंह, तहसील भलाई अ़फसर रविदर सिंह अटवाल, ईओ जगसीर सिंह धालीवाल, कुलदीप सिंह, मलकीत सिंह पंचायत अफसर, अमित ग्रोवर वेटनरी विभाग, जसविन्दर सिंह एमपीएच, दलवीर सिंह और गोबिद गुप्ता एनजीओ हाजिर थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.