Move to Jagran APP

स्पार्किग से 13 एकड़ गेहूं जलकर राख

संवाद सूत्र, मलोट (श्री मुक्तसर साहिब) बुधवार को मलोट मुक्तसर मार्ग पर पड़ते गांव औलख के पास कराईव

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 06:52 PM (IST)
स्पार्किग से 13 एकड़ गेहूं जलकर राख
स्पार्किग से 13 एकड़ गेहूं जलकर राख

संवाद सूत्र, मलोट (श्री मुक्तसर साहिब)

loksabha election banner

बुधवार को मलोट मुक्तसर मार्ग पर पड़ते गांव औलख के पास कराईवाला रास्ते पर अचानक आग लगने से दो किसानों की करीब 13 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई. जबकि इस आगजनी की घटना में 3 एकड़ नाड़ भी जला है। आग लगने का कारण घटना स्थल के उपर से गुजरने वाली 11 केवी बिजली की तारों से स्पार्किंग बताया जा रहा है। पावरकॉम अधिकारियों का तर्क है कि औलख ग्रिड से सभी क्षेत्र की मोटरों को दी जाने वाली बिजली सप्लाई को बंद रखा जा रहा है। ग्रामीणों ने इसे पावरकाम विभाग की लापरवाही करार देते हुए नुकसान की भरपाई करने की मांग की है।

किसान तोता ¨सह व बोहड़ ¨सह ने बताया कि दोपहर करीब डेढ़ बजे उनके खेतों के उपर से गुजरती 11 केवी बिजली की तारों में स्पार्किंग हुई और नीचे गिरी ¨चगारी ने देखते ही देखते उनके खेतों में लगी फसल को अपने लपेट में ले लिया। आग काफी तेजी के साथ आगे बढ़ने लगी। हालांकि आग लगने के बाद वह ग्रामीणों समेत मौके पर पहुंच आग बुझाने के प्रयास में जुट गए। वही फायर ब्रिगेड के मुलाजिमों ने भी मौके पर पहुंच आग बुझाने का प्रयास करना शुरु कर दिया। आग ने उनकी करीब 13 एकड़ फसल को जलाकर राख कर दिया। इस आग से तोता ¨सह की सात तथा बोहड़ ¨सह की छह एकड़ गेहूं जल गई है।

उन्होंने पावरकाम को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि पावरकाम हर रोज सुबह के आठ बजे से लेकर शाम के आठ बजे तक बिजली सप्लाई बंद रखता है। परंतु आज बिजली चल रही थी और तेज हवां के कारण तारों में हुई स्पार्किंग से निकली ¨चगारी ने उनकी फसल को राख कर दिया। उन्होंने पावरकाम से नुकसान की भरपाई करने की मांग की है।

इनसेट

आग फैलने से रोकने के लिए जोत दी फसल

बताते है कि आग तेजी के साथ साथ लगते खेतों की ओर बढती जा रही थी। इसी बीच किसान गुरमीत ¨सह ने ट्रैक्टर के जरिए खुद की जमीन पर खड़ी फसल को जोत दिया। फसल के बीच फासला पड़ने से आग उस रास्ते से आगे बढ़ने से रुक गई। इनसेट

जाच की जा रही है : राधेश्याम

पावरकॉम के अधिकारी राधेश्याम का कहना है कि औलख ग्रिड से सभी क्षेत्र की मोटर सप्लाई को बंद कर दिया गया था। परंतु आग लगने के बाद इसकी जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.