Move to Jagran APP

मुक्तसर में 3398 बच्चों ने ली चाइन डोर इस्तेमाल न करने की शपथ

भले ही चाईना पर ग्रीन ट्रिब्यूनल व जिला प्रशासन ने अपनी ओर से पाबंदी लगा रखी है, लेकिन यह फिर भी चोरी छिपे बिक रही है। प्रशासन को इसका पता होने के बावजूद इसे पकड़ा नहीं जाता। यदि पुलिस इन्हें पकड़ती है तो बाद में सिफारिश के माध्यम से छोड़ दिया जाता है। जबकि यह डोर लोगों के लिए जान का खौ बनी हुई है। हर वर्ष इससे हजारों लोग घायल होते हैं। इसके साथ ही पक्षी भी इसका शिकार होते हैं। लेकिन फिर भी कोई इसके प्रति गंभीर होने को तैयार नहीं है। इसके लिए आदेश तो जारी कर दिए जाते हैं बाद में उनका पालन नहीं किया जाता। जिस कारण यह समस्या जैसे की तैसे ही चली आ रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 11:06 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 11:06 PM (IST)
मुक्तसर में 3398 बच्चों ने ली चाइन डोर इस्तेमाल न करने की शपथ
मुक्तसर में 3398 बच्चों ने ली चाइन डोर इस्तेमाल न करने की शपथ

जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब : भले ही चाइनीज डोर पर ग्रीन ट्रिब्यूनल व जिला प्रशासन ने अपनी ओर से पाबंदी लगा रखी है, लेकिन यह फिर भी चोरीछिपे बिक रही है। प्रशासन को इसका पता होने के बावजूद इसे पकड़ा नहीं जाता। यदि पुलिस इन्हें पकड़ती है, तो बाद में सिफारिश के माध्यम से छोड़ दिया जाता है। जबकि यह डोर लोगों के लिए जान के लिए खतरनाक बनी हुई है। हर वर्ष इससे हजारों लोग घायल होते हैं। इसके साथ ही पक्षी भी इसका शिकार होते हैं। फिर भी कोई इसके प्रति गंभीर होने को तैयार नहीं है। इसके लिए आदेश तो जारी कर दिए जाते हैं बाद में उनका पालन नहीं किया जाता। जिस कारण यह समस्या जैसे की तैसे ही चली आ रही है।

loksabha election banner

इस्तेमाल नहीं करेंगे चाइना डोर

मुक्तसर के अलग अलग स्कूलों में हुए कार्यक्रम के दौरान 3398 बच्चों ने चाइनीज डोर इस्तेमाल न करने का प्रण लिया है। मुक्तसर में डीसी की ओर से सर्दी के कारण सभी स्कूलों में सुबह की एसेंबली बंद की हुई है। जिस कारण बच्चों को अलग अलग कक्षा में जाकर यह कार्य करवाया गया है। हालांकि कुछ स्कूलों में यह शपथ खुले में दिलाई गई है। शिवालिक पब्लिक स्कूल में ¨प्रसिपल राकेश परूथी ने बच्चों को यह शपथ दिलाई। जहां पर मौजूद 1520 बच्चों को उनकी कक्षाओं में जाकर शपथ दिलाई गई। बच्चों ने प्रण लिया कि वह आगे से कभी भी गट्टू का इस्तेमाल नहीं करेंगे। जबकि कुछ ने तो यहां तक कहा कि वह पतंगबाजी ही नहीं करेंगे। उधर, गांव भलाईआणा के अमृत पब्लिक स्कूल में भी स्कूल के 550 बच्चों ने चाइना डोर का कभी भी इस्तेमाल न करने का प्रण लिया। एमडी प्रगट ¨सह ने बच्चों को इसके नुकसान बताते हुए प्रण दिलाया। उन्होंने कहा कि वह आगे से खुद इसका इस्तेमाल तो नहीं करेंगे और साथ ही दूसरे लोगों को भी रोकेंगे। इस अवसर पर ¨प्रसिपल जगजीत कौर, वाइस ¨प्रसिपल हरदीप ¨सह व स्टाफ मौजूद था।

वहीं, मुक्तसर के डेरा भाई मस्तान ¨सह स्कूल के 1328 बच्चों को चाइनीज डोर इस्तेमाल न करने की शपथ दिलाई। जिन्हें स्कूल ¨प्रसिपल मनीश चोपड़ा ने शपथ दिलाई। उन्होंने बच्चों को बताया कि चाइना डोर से क्या-क्या नुकसान होता है और कैसे होता है की जानकारी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.