Move to Jagran APP

Muktasar Crime: चार साल पहले मर चुकी बुजुर्ग महिला के नाम पर नकली दस्तावेज बना बैंक से निकाले 16 हजार

भूंदर की चार साल पहले मर चुकी बुजुर्ग महिला मुख्तियार कौर के नाम पर नकली दस्तावेज तैयार कर उसके एसबीआई बैंक के खाते से 16 हजार रुपये निकालने के लिए पहुंची बुजुर्ग महिला और उसके दो अन्य साथियों को बैंक मैनेजर की शिकायत पर पुलिस ने हिरासत में लिया है।

By Nidhi VinodiyaEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Sat, 20 May 2023 07:03 PM (IST)Updated: Sat, 20 May 2023 07:03 PM (IST)
Muktasar Crime: चार साल पहले मर चुकी बुजुर्ग महिला के नाम पर नकली दस्तावेज बना बैंक से निकाले 16 हजार
Muktasar Crime: चार साल पहले मर चुकी बुजुर्ग महिला के नाम पर नकली दस्तावेज बना बैंक से निकाले 16 हजार

श्री मुक्तसर साहिब, जागरण संवाददाता : गांव भूंदर की रहने वाली चार साल पहले मर चुकी बुजुर्ग महिला मुख्तियार कौर पत्नी गेजा सिंह के नाम पर नकली दस्तावेज तैयार कर उसके गुरुसर में एसबीआई बैंक में चल रहे खाते से 16 हजार रुपये निकालने के लिए पहुंची बुजुर्ग महिला और उसके दो अन्य साथियों को बैंक मैनेजर की शिकायत पर पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

loksabha election banner

बुजुर्ग महिला को 1500 रुपए देकर लाए थे ठग

पकड़ी गई बुजुर्ग महिला ने बताया कि उसे गांव भूंदर के रहने वाले दो युवक इस काम के लिए 1500 रुपये दिहाड़ी देकर बैंक में लाए थे। मास्टरमाइंड गांव भूंदर का ही रहने वाला गग्गी सिंह बताया जा रहा है। फिलहाल पुलिस मामले में किसी तरह की जानकारी देने से कतरा रही है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि गग्गी सिंह सरपंच का रिश्तेदार हैं। उधर एसएसपी हरमनबीर सिंह गिल ने मामले की गंभीरता से जांच करने के थाना कोटभाई के प्रभारी रमन कंबोज को निर्देश दे दिए हैं।

पुलिस को शक है कि यह एक गिरोह हो सकता है। इनके साथ बैंक का कोई कर्मचारी भी मिला हुआ हो सकता है, जोकि गिरोह को मर चुके खाताधारकों और उनके बैंक खाते में कितने पैसे हैं,बारे जानकारी देता होगा। फिलहाल सभी पहलुओं पर जांच शुरू कर दी गई है। मामले में गग्गी सिंह की ही पहचान हो पाई है, जबकि बुजुर्ग महिला और एक अन्य साथी के बारे जानकारी नहीं दी जा रही। हालांकि पता चला है कि दिहाड़ी पर लाई गई बुजुर्ग महिला मलोट के पटेल नगर की रहने वाली है।

आधार कार्ड बनाने के लिए फाइल पर हस्ताक्षर लेने आया था गग्गी - सरपंच

गांव भूंदर के सरपंच सुखदेव सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले उनके घर में गिद्दड़बाहा से विधायक अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग आए हुए थे। इस दौरान उनके पड़ोस में ही रहने वाला गग्गी सिंह आधार कार्ड बनाने के लिए एक फाइल पर उसके हस्ताक्षर और मुहर लगाने के लिए उनके पास आया। विधायक के घर आए होने के कारण काफी व्यस्त था। उसने विश्वास कर फाइल पर हस्ताक्षर कर मोहर लगा दी। इस दौरान उसे गुरुसर के एसबीआई बैंक के मैनेजर का फोन आया कि आपके गांव से एक बुजुर्ग महिला जोकि खुद को मुख्तियार कौर बता रही है पेंशन के पैसे निकालने के लिए बैंक में आई हुई है।

उन्होंने रिकार्ड चेक किया तो पता चला है कि मुख्तियार कौर की चार साल पहले मौत हो चुकी है। इसके तुरंत बाद वह एसबीआई बैंक में मुख्तियार कौर के बेटे को साथ लेकर पहुंचा। जहां उसने बैंक से पैसे निकालने आई बुजुर्ग महिला से बातचीत कर पूछा कि ऐसा करने के लिए उसे किसने कहा है तो उसने बताया कि दो युवक उसके पास आए और उसे इस काम के लिए 1500 दिहाड़ी देने की बात कही। जिस पर वह जहां पैसे निकालने के लिए आई।

मास्टरमाइंड सहित तीनों को हिरासत में लिया

बैंक मैनेजर ने मास्टरमाइंड को महिला पर संदेह होने पर उसने महिला को बैंक में बिठा लिया और बातचीत कर कहा कि आपके पैसे निकाल दिए गए हैं आप किसी बेटे को यहां बुला लीजिए। जिस पर महिला से नंबर लेकर बैंक मैनेजर ने मास्टरमाइंड दोनों युवकों को बैंक में यह कहकर बुला लिया कि पैसे आप खुद ले जाइए। जिस पर दोनों युवक बैंक में आए और बैंक मैनेजर ने पुलिस को शिकायत कर बैंक में बुला लिया। थाना कोटभाई की पुलिस ने बुजुर्ग महिला सहित तीनों आरोपितों को हिरासत में ले लिया।

बुजुर्ग महिला को खुद वाउचर भर कर देकर गए थे आरोपित

जानकारी के अनुसार बुजुर्ग महिला जब बैंक में पहुंची तो यहां आरोपी तो उन्हें पहले से ही पूरी योजना बना रखी थी। उन्होंने मृतक बुजुर्ग महिला मुख्तियार कौर का बैंक अकाउंट नोट कर रखा था। जिसे वाउचर पर भरा और दिहाड़ी पर लाई गई बुजुर्ग महिला के हस्ताक्षर कर बैंक में जमा करा दिया। जिस पर बैंक मैनेजर को संदेह होने पर पूरा मामले का खुलासा हुआ।

सरपंच के हस्ताक्षर के बाद बना लिया था आधार कार्ड--

सरपंच सुखदेव सिंह के हस्ताक्षर के बाद आरोपितों ने बुजुर्ग महिला मृतक बुजुर्ग महिला मुख्तियार कौर के नाम पर आधार कार्ड बनवा लिया। उसके बाद बैंक से पैसे निकालने के लिए पूरी योजना बनाई गई।

एसएसपी ने दिए गंभीरता से जांच करने के निर्देश--

थाना कोटभाई के प्रभारी रमन कंबोज ने मामले में 7/51 की कार्रवाई कर दी। जबकि यह मामला धोखाधड़ी का था। जिसके बाद यह मामला एसएसपी द्वार में पहुंचने पर हरमनबीर सिंह गिल ने इसकी गंभीरता से जांच करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। एसएसपी ने कहा कि यह गंभीर मुद्दा है। इसकी गहनता से जांच की जाएगी। थाना कोटभाई के प्रभारी को पड़ताल करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.