Move to Jagran APP

बोझ समझकर नहीं दिलचस्पी लेकर करें तैयारी

सरबजीत ¨सह, श्री मुक्तसर साहिब परीक्षा नजदीक आ रही हैं। विद्यार्थी अपने अपने ढंग से परीक्षा पास

By Edited By: Published: Wed, 15 Feb 2017 03:02 AM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2017 03:02 AM (IST)
बोझ समझकर नहीं दिलचस्पी लेकर करें तैयारी
बोझ समझकर नहीं दिलचस्पी लेकर करें तैयारी

सरबजीत ¨सह, श्री मुक्तसर साहिब

loksabha election banner

परीक्षा नजदीक आ रही हैं। विद्यार्थी अपने अपने ढंग से परीक्षा पास करने के लिए मेहनत में जुटे हुए हैं। पढ़ाई को बोझ समझकर नहीं बल्कि दिलचस्पी लेकर पढ़ना चाहिए। इससे आप परीक्षा पास तो कर ही जाएंगे आपकी पोजीशन भी अच्छी आ सकती है। यह कहना है कि बारहवीं कक्षा में राज्य भर से 13वां व जिला स्तर पर पहला स्थान प्राप्त करने वाली तानिया गुप्ता का। सरकारी कन्या स्कूल की छात्रा रही तानिया आज कल चंडीगढ़ में आईआईटी की को¨चग प्राप्त कर रही है। दैनिक जागरण के साथ बातचीत के दौरान उसने बताया कि पढ़ाई को बोझ नहीं समझना चाहिए। ऐसा सोचकर नहीं पढ़ना चाहिए कि हम किसी और के लिए पढ़ रहे हैं, बल्कि यह सोचना चाहिए कि वह अपने के लिए कुछ नया करने जा रहे हैं।

टाइम टेबल बनाकर रोजाना करें पढ़ाई

एक टाइम टेबल बनाकर रोजाना पढ़ाई करनी चाहिए, ताकि सभी विषय कवर हो सकें। किसी भी विषय को हलका न लें। मेरिट में स्थान पाने के लिए ही पढ़ाई करें ना कि पास होने के लिए। इस तरह से आपका मनोबल भी बढ़ेगा।

अपने अध्यापकों से रखे तालमेल

तानिया गुप्ता के अनुसार भले ही परीक्षा के दिनों में आकर स्कूल नहीं जाना होता। लेकिन फिर भी अपने अध्यापकों के साथ तालमेल बनाए रखें। समय समय पर उनकी सलाह लें और जिन प्रश्नों का जवाब मुश्किल लगे उसके बारे में पूरी गंभीरता से पूछें। अध्यापक आपको बताने में गर्व महसूस करेंगे। ऐसा कदापि न सोचें कि अध्यापक आपको अच्छा नहीं समझेगा। इतना ही नहीं जहां पर भी आपको मौका मिले लिखकर अभ्यास करना चाहिए।

परीक्षा केंद्र में घबराएं नहीं

तानिया के अनुसार परीक्षा हाल में बैठकर भी घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि परीक्षा हाल में खुद को ऐसा रखें जैसे आप किसी पिकनिक पर आए हों। ऐसे में आपका मन शांत रहेगा और आप बिना किसी घबराहट के परीक्षा पूरी कर सकेंगे। दूसरे बच्चों की ओर ध्यान देने की बजाए अपने पेपर पर नजर रखें। किसी भी प्रश्न को छोड़े नहीं, सभी प्रश्न पूरे करें।

एक्पर्ट के टिप्स

-------------

पेपर के हिसाब से करें हल : प्रविशा सेतयिा

सरकारी कन्या स्कूल की फिजिक्स की लेक्चरर प्रविशा सेतिया के अनुसार पेपर को उसी हिसाब से ही हल करें जिस हिसाब से मांगा गया है। अपने हिसाब से हल करने की बजाए जो मांगा गया है उसे अवश्य पूरा करें। विद्यार्थी यह मानकर चले कि जो उसका पेपर चेक करेगा उसे कुछ नहीं आता। आप अपने प्रश्न को पूरे विस्तार से हल करें, ताकि उसे समझने में आसानी हो। जहां पर भी कोई चित्र या डाइग्र मांगी जाती है, उसे जरूर बनाएं। ऐसे में आपकी प्रतिशत भी बढ़ती है। जो प्रश्न में प्रमुख है, उसे अंडरलाइन करें।

------------

संवाद सहय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.