Move to Jagran APP

किसान और मजदूर आज करेंगे डीसी दफ्तर का घेराव

ंजाब खेत मजदूर यूनियन और भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्राहां) का डीसी दफ्तर के सामने धरना वीरवार को भी जारी रहा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 04:57 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 04:57 PM (IST)
किसान और मजदूर आज करेंगे डीसी दफ्तर का घेराव
किसान और मजदूर आज करेंगे डीसी दफ्तर का घेराव

जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब : पंजाब खेत मजदूर यूनियन और भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्राहां) का डीसी दफ्तर के सामने धरना वीरवार को भी जारी रहा। यह धरना उन्होंने पिछले साल गुलाबी सुंडी से बर्बाद हुई नरमे की फसल का मुआवजा जारी करने की मांग को लेकर, लंबी में संघर्षरत किसानों पर लाठीचार्ज करने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने, इस मामले में दर्ज किए गए केस को रद करने सहित अन्य मांगों को लेकर किया। धरने के दौरान प्रदर्शनकारियों ने राज्य सरकार व जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की।

loksabha election banner

खेत मजदूर यूनियन के जिला प्रधान गुरजंट सिंह साउंके, बाज सिंह भुट्टीवाला, भाकियू के महासचिव गुरभगत सिंह भलाईआना, वरिष्ठ उपप्रधान हरबंस सिंह कोटली तथा वित्त सचिव गुरांदित्ता सिंह भागसर ने आरोप लगाया कि इंकलाबी बदलाव का नारा देकर सत्ता में आई भगवंत मान सरकार भी पिछली शिअद और कांग्रेस सरकारों की तरह ही झूठे आश्वासनों वाली नीतियों पर चल रही है। बीते वर्ष जिले में गुलाबी सुंडी से बर्बाद हुई नरमे की फसल का काश्तकार किसानों व मजदूरों को मुआवजा देने की कड़ा संघर्ष करके मनवाई गई मांग को सीएम मान की ओर से बार-बार लागू करने के दिए गए भरोसे के बावजूद जिला प्रशासन ने इसे अभी तक पूरा नहीं किया है। बर्बाद नरमा के मुआवजे की मांग को लेकर लंबी में संघर्ष करते हुए किसानों और मजदूरों पर दर्ज किए केस वापस लेने व लाठीचार्ज के आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को भी मुख्यमंत्री ने मंजूर किया था। लेकिन इस मामले में भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। जिसके चलते संघर्ष के लिए मजबूर होना पड़ा है। इस दौरान उक्त नेताओं ने हाल ही में बरसात से बर्बाद हुई फसलों का भी किसानों और मजदूरों को मुआवजा देने की मांग की। नेताओं ने कहा कि बीते बुधवार से चल रहे धरने के बावजूद जिला प्रशासन ने अभी तक कोई सुनवाई नहीं की है। इसके चलते अब शुक्रवार को डीसी दफ्तर का घेराव किया जाएगा। इसके लिए जिलेभर के गांवों से काफी संख्या में किसान और मजदूर पहुंच रहे हैं। घेराव की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। इस मौके भाकियू के जिला प्रधान पूरन सिंह दोदा, जगसीर सिंह गग्गड़, बिट्टू सिंह मल्लण, राजा सिंह महांबद्धर, हरफूल सिंह भागसर, गुरतेज सिंह खुड्डियां, अजैब सिंह मल्लण, जोगिदर सिंह बुट्टर शरींह, काला सिंह सिघेवाला, तारावंती किल्लियांवाली, गुरमेल कौर सिघेवाला, काला सिंह खुन्नण कलां, जसविदर सिंह संगूधौन आदि ने भी विचार रखे और शुक्रवार को डीसी दफ्तर के घेराव का एलान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.