Move to Jagran APP

हैप्पी सीडर से होने वाले फायदों की दी जानकारी

गांव गंधड़ का किसान अमनदीप सिंह और किसानों के लिए मिसाल बना हुआ है। किसान ने पिछले एक साल में अपनी 64 एकड़ धान की फसल की कटाई सुपर एसएमएस कंबाइन से करवाई थी

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 12:25 AM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 06:41 AM (IST)
हैप्पी सीडर से होने वाले फायदों की दी जानकारी
हैप्पी सीडर से होने वाले फायदों की दी जानकारी

संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब : गांव गंधड़ का किसान अमनदीप सिंह और किसानों के लिए मिसाल बना हुआ है। किसान ने पिछले एक साल में अपनी 64 एकड़ धान की फसल की कटाई सुपर एसएमएस कंबाइन से करवाई थी तथा इसके बाद पराली को बिना जलाए हैप्पी सीडर से गेहूं की बिजाई की थी। अमनदीप ने बताया कि कंबाइन के पीछे लगा सुपर स्टार्क मैनजमेंट सिस्टम पराली को छोटे-छोटे टुकड़ों काटकर खेतों में फेंक देता है तथा दूसरी कंबाइन की तरह पराली की कतार नहीं बनती है। इसके बादल हैप्पी सीडर से खेत को बिना जोतने से होने वाले खर्च की बचत होती है और पराली खेत में मिल जाने के कारण जमीन में कार्बनिक में बढ़ोत्तरी होती है जिससे जमीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ती है। उनके अनुसार पिछले साल उसकी गेहूं की फसल बहुत बढि़या हुई तथा उसके खेत में अब धान की फसल बहुत अच्छी है। अमनदीप सिंह ने कहा कि उसको देखकर अब आसपास के किसानों को भी यकीन हो गया है कि हैप्पी सीडर से गेहूं की बिजाई करने से झाड़ पर कोई असन नहीं होता। उन्होंने कहा कि धान की पराली छोड़े दिनों में ही गलकर खेत में मिल जाती है। उनके अनुसार उसका यह तरीका बहुत ही फायदेमंद है। उसने दूसरे किसानों से भी अपील कि है की वह भी इस तकनीक को अपनाएं। जिससे कि किसानों को कोई घाटा नहीं होगा बल्कि बचत होगी तथा पराली को जलाने से वातावरण को होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है।उसने पिछले साल खेतीबाड़ी तथा किसान कल्याण विभाग की मदद से 50 प्रतिशत सब्सिडी में हैप्पी सीडर को खरीदा था।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.