संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब

पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार को रविदास मंदिर में डीसी अराविद कुमार तथा सिविल सर्जन ने बच्चों को पोलियो बूंदें पिलाकर मुहिम की शुरुआत की। डॉ. जागृति चंद्र जिला टीकाकरण अधिकारी, मेडिकल अधिकारी डा. सतीश गोयल, विजय सुखीजा, इंद्रजीत सिंह, राजिदर सिंह, विजय बजाज, जोगिदर सिंह, अशीष बांसल, सरबजीत सिंह उपस्थित थे। डीसी ने बताया कि पांच साल तक के लगभग 95526 बच्चों को पोलियो की बूंदें पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने समूह विभागों तथा जिला वासियों को अपील की है कि वह सेहत विभाग को इस कार्य के लिए सहयोग करेंगे। जिससे की इस मुहिम को सफलता पूर्वक पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि एक भी बच्चा पोलियो विरोधी बूंदों से वंचित नहीं रहना चाहिए।

डॉ. नवदीप सिंह ने बताया कि जनवरी 2011 से भारत में कोई भी पोलियो का केस सामने नहीं आया है तथा विश्व सेहत संस्था की तरफ से 2014 को भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित कर दिया गया है। पाकिस्तान, अफगानिस्तान तथा नाइजीरिया में अभी पोलियो के केस मिल रहे है जिस कारण भारत में भी पोलियो वायरस आने का खतरा बना रहता है। इसलिए देश में पोलियो अभियान चलाया जाता है।

डॉ. जागृति चंद्र ने बताया कि मुक्तसर में पोलियो मुहिम को सुचारु ढंग से चलाने के लिए 415 पोलियो बूथों का गठन किया गया है। जो कि 19 जनवरी को बूथों ऊपर तथा 20 तथा 21 जनवरी को घर-घर जाकर पोलियो बूंदे पिलाई जाएंगी। इसके अलवा 26 मोबाइल टीमें बनाई गई है जो दूर भट्ठों, माइग्रेटरी आबादी, ढाणियों, दाना मंडी, फैक्ट्रियों और घर-घर जाकर पोलियो बूंदें पिलाई जाएंगी तथा 9 ट्रांजिट टीमें लगाई है, जो कि बस स्टैंड, रेलवे स्टेशनों आदि पर बूंदे पिलाएंगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!