Move to Jagran APP

योग में लीन दिखा शहर 20 से ज्यादा स्थानों पर किया योगाभ्यास

मोगा विश्व योग दिवस के मौके पर पूरा शहर योग में लीन दिखा। सुबह पांच बजे से ही शहर के कश्मीरी पार्क नेचर पार्क राजिदरा एस्टेट रेलवे किनारे स्थित ग्रीन पार्क शहीदी पार्क आदि शहर का शायद ही कोई हिस्सा ऐसा हो जहां योग शिविर में शहरवासी योगाभ्यास करते न दिख रहे हों।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 06:29 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 06:29 PM (IST)
योग में लीन दिखा शहर 20 से ज्यादा स्थानों पर किया योगाभ्यास
योग में लीन दिखा शहर 20 से ज्यादा स्थानों पर किया योगाभ्यास

जागरण संवाददाता, मोगा : विश्व योग दिवस के मौके पर पूरा शहर योग में लीन दिखा। सुबह पांच बजे से ही शहर के कश्मीरी पार्क, नेचर पार्क, राजिदरा एस्टेट, रेलवे किनारे स्थित ग्रीन पार्क, शहीदी पार्क आदि शहर का शायद ही कोई हिस्सा ऐसा हो जहां योग शिविर में शहरवासी योगाभ्यास करते न दिख रहे हों।

prime article banner

आम दिनों में सूर्योदय से पहले पार्क तो गुलजार दिखते थे, लेकिन शुक्रवार को विश्व योग दिवस के मौके पर सुबह साढ़े चार बजे से ही योग कैंपों में जाते हुए शहर की सड़कें भी गुलजार दिखीं। जिला प्रशासन की ओर से आइएसएफ कॉलेज ऑफ फार्मेसी में जिला आयुर्वेदिक विभाग व लायंस क्लब मोगा रॉयल के तत्वावधान में आयोजित किया गया, जहां डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने स्वयं योगाभ्यास में भाग लेते हुए उन्हें सेल्फ हीलिग का कंसैप्ट दिया। डीसी ने इस मौके पर संबोधित करते हुए कहा कि अपने स्वास्थ्य की रक्षा खुद करनी होगी, कोई दूसरा करने नहीं आएगा, इसके लिए योग में सेल्फी हीलिग पर अगर हर व्यक्ति खुद को केन्द्रित कर ले तो वह खुद भी स्वस्थ रह सकता है, समाज को भी स्वस्थ रख सकता है।

इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर ने लोगों में हेल्थ के प्रति जागरूक करने के लिए 100 योग शिविर लगाने को हरी झंडी दिखाई। योग शिविर में सहायक कमिश्नर (जनरल) लाल विश्वास, चंडीगढ़ से पहुंचे आयुर्वेदिक अफसर डॉ.प्रीतम सिंह डोड, गोल्डन हेल्प-लाईन से कुलदीप सिंह, आयुर्वेदिक विभाग मोगा के डॉ.नवदीप डॉ.भूपिदर पाल और लायंस क्लब रॉयल के अध्यक्ष नवीन सिगला, आइएसएफ कॉलेज ऑफ फार्मेसी के चेयरमैन प्रवीन गर्ग मौजूद थे। शहर में इस मौके पर 20 से ज्यादा स्थानों पर योग शिविर लगाए गए।

इस मौके पर आयुर्वेदिक अफसर डॉ.प्रीतम सिंह डोड, हरिद्वार से पहुंचे आनंद शर्मा, हनी शर्मा, रविदर कुमार ने योगाभ्यास कराए।

गीता भवन पब्लिक स्कूल

गीता भवन स्कूल में योग शिविर स्वामी सहज प्रकाश की अगुवाई में लगा। योग शिक्षिका तृप्ता एव सुखजीत ने योग की विभिन्न क्रियाओं का महिलाओं को अभ्यास कराते हुए उन्हें स्वस्थ जीवन जीने के प्रति जागरूक किया।

लाला लाजपत राय कॉलेज

योग पर ग्रुप के डायरेक्टर डॉ.चमन लाल सचदेवा ने कहा कि योग आत्मा को परमात्मा से जोड़ने और मानव को सांसारिक चिताओं से मुक्ति दिलाकर कुदरत के साथ चलने के लिए प्रेरित करता है। प्रिसिपल राज कुमार गुप्ता ने कहा कि योग से निरोगी रहा जा सकता है। योग ट्रेनर लेक्चरर अमनप्रीत सिंह ने कहा कि योग से शरीर ही स्वस्थ नहीं रहता है बल्कि सोच भी सकारात्मक बनता है।

युवा अग्रवाल सभा

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बच्चों को योग की ट्रेनिग दी गई, जिसमें शालू गर्ग ने बच्चों को विभिन्न योग के अभ्यालस कराए, साथ ही बताया कि कौन सा योग हमारे लिए किस प्रकार से महत्वपूर्ण है। योग शिक्षिका शालू गर्ग ने बताया कि योग से अनेक बीमारियां दूर होती हैं। शरीर में एक नई ऊर्जा शक्ति उत्पन होती है। उन्होंने प्राणायाम, वज्रासन, धुनरासन, भुजंगासन, पदमासन, अनुलोम, विलोम सर्वांगासन, हलासन, महामुद्रा, कपाल भारती, भद्रासन आदि योग क्रियाएं कराईं। इस अवसर पर गगन नौहरिया आदि मौजूद थे। फोटो-15 दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से सरकारी प्राइमरी स्कूल, बाघीयां बस्ती में योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी मनस्विनी भारती ने योग की क्रियाओं का अभ्यास कराया। उन्होंने कहा कि योग शरीर को निरोग बनाने में सक्षम है। यह केवल कसरत ही नहीं है । यह जीवन को बेहतर बनाने की जीवन पद्धति है। साध्वी ने कहा कि योग आल्सय को दूर करता है, बीमारियों से मुक्त करता है। मन को एकाग्र करता है। फोटो-17

सत्यम कॉलेज ऑफ एजुकेशन

सत्यम कॉलेज ऑफ एजूकेशन में योग दिवस उत्साह से मनाया गया। समागम की शुरुआत सरस्वती वंदना से की गई। चेयरमैन मनोज बांसल, डायरेक्टर भावना बांसल, महासचिव प्रेम गोयल ने विद्यार्थियों को नियमित रूप से योगाभ्यास करन के लिए प्रेरित किया। प्रिसिपल सुनीता रानी ने कहा कि योग स्वास्थ्य का अमूल्य उपहार है। भावना बांसल ने कहा कि शिक्षा के तनाव से मुक्ति के लिए योग सबसे कारगर है। इस अवसर पर कालेज प्रबंधक कमेटी के चेयरमैन मनोज बंसल, डायरेक्टर भावना बांसल, महासचिव प्रेम गोयल, प्रिसिपल सुनीता रानी के अलावा बच्चों ने भी योग कक्षा में भाग लिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.