Move to Jagran APP

140 जगहों पर खुले में कूड़ा डाल शहर को गंदा कर रहे लोग

मोगा शहर में अब खुले में कचरा डालने वालों की खैर नहीं। निगम ने खुले में कचरा डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कमर कस ली है। लोगों को अब निगम द्वारा निर्धारित स्थानों पर ही कचरा डालना होगा अन्यथा कार्रवाई भुगतने के लिए तैयार रहना होगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 10:42 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 10:42 PM (IST)
140 जगहों पर खुले में कूड़ा डाल शहर को गंदा कर रहे लोग
140 जगहों पर खुले में कूड़ा डाल शहर को गंदा कर रहे लोग

अश्विनी शर्मा/तरलोक नरूला, मोगा

loksabha election banner

शहर में अब खुले में कचरा डालने वालों की खैर नहीं। निगम ने खुले में कचरा डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कमर कस ली है। लोगों को अब निगम द्वारा निर्धारित स्थानों पर ही कचरा डालना होगा अन्यथा कार्रवाई भुगतने के लिए तैयार रहना होगा। इस संदर्भ में निगम ने अब शहर में खुले स्थानों पर डाले जाने वालों स्थानों को अंकित कर लिया है तथा अलग-अलग टीमें गठित कर उक्त स्थानों पर निगरानी रखनी शुरू कर दी है, ताकि शहर को साफ-सुथरा रखा जा सके और खुले में कचरा डालने वालों पर भी नकेल कसी जा सके। इस अभियान को सफल बनाने के लिए निगम अधिकारियों ने विस्तृत योजना तैयार कर ली है। उधर, निगम ने शहर में 140 स्थान ऐसे अंकित किए हैं, जहां पर लोग रात के अंधेरे या फिर सुबह-सुबह कूड़ा डाल जाते हैं। इसके बाद इन जगहों पर बेसहारा पशु मुंह मारते दिखते हैं। उक्त निर्धारित स्थानों में विशेष रूप से अकालसर रोड, गिल रोड, मैन बाजार, रेलवे रोड, गांधी रोड़ फाटक, नेशनल हाईवे सर्विस लेन, अमृतसर रोड, कोटकपूरा बाईपास, प्रताप रोड, जवाहर नगर, वेदांत नगर, सरदार नगर, परवाना नगर व पुराना मोगा सहित शहर के कई खाली प्लाट शामिल हैं, जहां लोग खुले में कूड़ा डालने से बाज नहीं आ रहे है।

इस बारे में निगम के सफाई कर्मचारियों का कहना है कि अलग-अलग टीमें शहर में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर रोजाना काम कर रही है। जब लोगों द्वारा कूड़ा फेंकने के लिए निर्धारित स्थानों के अलावा अन्य जगहों पर कूड़ा फेंका जाता है, तो उसे उठाने में देरी हो जाती है। इसके कारण जहां उन्हें खुद परेशानियों का सामना करना पड़ता है, वहीं आम लोग भी परेशान होते हैं।

--------------

25 में से 15 दुकानदारों ने भरा जुर्माना

चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर विक्रजीत सिंह ने बताया कि गत तीन माह में निगम ने दुकानों के बाहर कूड़ा डालने वाले 25 दुकानदारों के खिलाफ गंदगी फैलाने के चलते नोटिस भेजे गए थे। जिसमें से 15 दुकानदारों ने 3800 रुपये जुर्माना भरा है। जिन दुकानदारों ने अभी तक जुर्माना नहीं भरा है, उन्हें दोबारा नोटिस भेजे जाएंगे। अगर फिर भी दुकानदार इस पर अमल नहीं करते हैं, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-------------

खाली प्लाट वाले करवाएं चाहरदीवारी अन्यथा कार्रवाई : कमिश्नर

निगम कमिश्नर अनीता दर्शी ने बताया कि निगम शहर में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए दिन-रात प्रयासरत है। निगम लोगों को बार-बार निर्धारित स्थानों पर ही कूड़ा डालने के लिए सचेत कर रहा है। फिर भी कुछ लोग खाली प्लाट एवं सड़कों पर कूड़ा डाल रहे हैं। जिससे निगम कर्मियों की परेशानी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि जिनके खाली प्लाट हैं और वहां कूड़ा डाला जा रहा है, तो प्लाट मालिक वहां चाहरदीवारी बना लें अन्यथा उनके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.