Move to Jagran APP

अनूठा प्रयासः विधवाओं को अपने स्तर पर पेंशन देगी राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त पंजाब की रणसींह कलां पंचायत

पंजाब के मोगा स्थित निहाल सिंह वाला के गांव रणसींह कलां की ग्राम पंचायत ने विधवाओं को 750 रुपये मासिक पेंशन देने का फैसला लिया है। इस पंचायत को स्वच्छता व विकास के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर नेताजी देखमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार मिल चुका है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 10:05 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 10:05 AM (IST)
अनूठा प्रयासः विधवाओं को अपने स्तर पर पेंशन देगी राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त पंजाब की रणसींह कलां पंचायत
विधवाओं को अपने स्तर पर पेंशन देगी रणसींह कला पंचायत। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, मोगा। राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार हासिल कर चुकी पंजाब के मोगा स्थित निहाल सिंह वाला के गांव रणसींह कलां की ग्राम पंचायत के जनरल इजलास में कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ सर्वसम्मति से निंदा प्रस्ताव पास किया गया। इसके साथ ही ग्राम पंचायत ने सामूहिक रूप से फैसला लिया है कि पंजाब सरकार विधवाओं को पेंशन देने में विफल रही है। इन हालात में ग्राम पंचायत गांव की विधवाओं को अपने स्तर पर 750 रुपये मासिक पेंशन देगी।

loksabha election banner

प्लास्टिक का कचरा देने पर मिलेगी चीनी

इसी तरह फैसला लिया गया कि जिला प्रशासन के बेरुखी के बावजूद स्वच्छता के लिए पंचायत का अभियान जारी रहेगा। गांव को प्लास्टिक के कचरे से मुक्त रखने का भी संकल्प लिया गया। जो लोग घर के प्लास्टिक के कैरी बैग आदि व किचन के कचरे को गांव की पंचायत को सौंपेंगे, उन्हें पांच किलो चीनी देने का अभियान जारी रहेगा।

मान बिना जबाव दिए जाने लगे तो हुआ हंगामा

इस जनरल इजलास में उस समय हंगामे की स्थिति बन गई, जब किसानों ने मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे आम आदमी पार्टी के नेता व सांसद भगवंत मान से सवाल-जबाव करना शुरू कर दिया। इस दौरान जब भगवंत मान बिना जवाब दिए जाने लगे, तो हंगामा हो गया। किसानों ने भगवंत मान से पूछा था कि वे किसानों के हितैषी हैं तो अभी तक किसानों के साथ किसी धरने पर क्यों नहीं बैठे। दिल्ली में उनकी पार्टी की सरकार ने वहां विधानसभा में कृषि सुधार कानून के खिलाफ प्रस्ताव क्यों नहीं लाई। हालांकि हंगामे के बीच नारे केंद्र व पंजाब सरकार के खिलाफ ही लगाए गए।

ग्राम पंचायत की खासियत

गौरतलब है कि गांव रणसींह कलां की पंचायत को सरपंच प्रीतिंदर पाल सिंह मिंटू के नेतृत्व में गांव में स्वच्छता व विकास के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यो के लिए इस साल 20 जून को राष्ट्रीय स्तर पर नेताजी देखमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार मिल चुका है। इसके तहत ग्राम पंचायत को 10 लाख रुपये का चेक व दीन दयाल पंचायत सशक्तीकरण का बैज सम्मान के रूप में सौंपा गया था।

इस सम्मान के बाद पंचायत ने गांव की बेहतरी के लिए अपने प्रयास में और तेजी लाई है। गत दिवस पंचायत ने जनरल इजलास का आयोजन किया था, जिसमें संपूर्ण ग्रामवासियों को आमंत्रित किया गया था। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आप के सांसद भगवंत मान को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.