Move to Jagran APP

कोरोना से दो की मौत, 49 पॉजिटिव

मोगा जिले में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से जहां दो लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है वहीं 49 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने सहित 21 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 11:04 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 11:04 PM (IST)
कोरोना से दो की मौत, 49 पॉजिटिव
कोरोना से दो की मौत, 49 पॉजिटिव

राज कुमार राजू, मोगा

loksabha election banner

जिले में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से जहां दो लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है, वहीं 49 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने सहित 21 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। पॉजिटिव आए लोगों को सेहत विभाग की टीमों द्वारा होम क्वारंटाइन करने समेत आइसोलेट कर दिया गया है। अब तक 1104 लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। वहीं 598 लोगों के स्वस्थ होने के साथ ही अब तक 13 की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को परवाना नगर में रहने वाले एक व्यक्ति समेत दो लोगों की मौत हुई है।

बता दे कि अब तक जहां कोरोना के नोडल अफसर संक्रमण का शिकार हो चुके हैं, वहीं विधायक डॉ. हरजोत कमल भी पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं दूसरी ओर मोगा सिविल अस्पताल की इमरजेंसी विभाग में सेहत सेवाएं देने वाली एक महिला डॉक्टर समेत एक महिला स्टाफ भी कोरोना संक्रमित हो चुकी हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आगामी दिनों में संक्रमण और बढ़ सकता है। जिसके लिए लोगों को खुद जागरूक होते हुए सरकारी आदेशों का पालन करना होगा। दिन-प्रतिदिन संक्रमण को बढ़ता देखते हुए शुक्रवार को सिविल सर्जन डॉ. अमरप्रीत कौर बाजवा की अगुआई में परिसर में बने लेवल टू आइसोलेटेड वार्ड में बेहतर सेहत सुविधाएं देने की तैयारियों का जायजा लिया गया।

सिविल सर्जन डॉ. अमरप्रीत कौर बाजवा ने बताया कि शुक्रवार को जिले में से 529 सैंपल एकत्रित करके जांच के लिए भेजे गए हैं। वहीं शुक्रवार को 49 नए कोरोना के नए केस सामने आए हैं। 21 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं दो लोगों की मौत हो गई है। जिले में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 494 हो गई है, जिनमें से 404 केसों को होम क्वारंटाइन किया गया है। शेष को सरकारी आइसोलेशन सेंटरों में भर्ती किया गया है।

--------

अब तक लिए हैं 31717 सैंपल

सिविल सर्जन ने बताया कि सेहत विभाग द्वारा शुक्रवार तक कुल 31717 लोगों के सैंपल एकत्रित किए गए थे। जिनमें से 29464 सैपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। शेष की रिपोर्ट पेंडिग है। उन्होंने कहा कि अब हमें मिशन फतेह के अंतर्गत पंजाब सरकार द्वारा जारी हिदायतें को अपनी निजी जिदगी में एक आदत के तौर पर अपनाना होगा, ताकि संक्रमण आगे न बढ़ सके।

------------

लोगों की अनदेखी ही पड़ सकती भारी

समाजसेवी मदन मोहन शर्मा ने बताया कि भले ही सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई लड़ते हुए लोगों को मिशन फतेह के बारे में जागरूक किया जा रहा है। मगर लोगों की अनदेखी के कारण ही संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसी में आगामी दिनों में ये अनदेखी लोगों पर ही भारी पड़ सकती है। हमें चाहिए कि संक्रमण से बचाव रखने के बारे में सरकार के आदेशों का पालन करें और बेवजह भीड़ का हिस्सा नहीं बनना होगा।

--------------

वीकएंड पर दुकानें बंद का फैसला सराहनीय

समाजसेवी रिशु अग्रवाल ने कहा कि सरकार का वीकएंड पर दुकानों को बंद करने का लिया गया फैसला सराहनीय है। उन्होंने कहा कि ऐसा होने से कम्युनिटी स्प्रेड पर ब्रेक लगाई जा सकती है, क्योंकि सत्ताह के अंतिम दिनों में सरकारी छुट्टी होने से आवागमन बढ़ जाता है। जिससे संक्रमण का फैलाव होता है।

-------------

मास्क पहनकर निकलें घर से

डॉ. राज बहादुर सिंह के अनुसार दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सरकारी हिदायतों का पालन करें। बेवजह घर से न निकलें। घरों से निकलने पर मास्क जरूर पहनें और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सैनिटाइजर का प्रयोग करें। दिन में बार-बार साबुन से हाथ धोएं। इम्युनिटी बनाए रखने के लिए घर का बना पौष्टिक खाना खाएं और नियमित रूप से व्यायाम करने सहित फलों का सेवन भी करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.