संवाद सहयोगी, मोगा

श्री श्री ज्ञान विकास केंद्र की फालोअप कक्षा में साधकों को योग के लिए प्रेरित करते हुए योग शिक्षिका बबीता गोयल ने कहा कि योग आपके मन और शरीर को स्वस्थ रखने का बेहतरीन विकल्प है।

उन्होंने कहा कि वैसे तो योग के हर एक आसन के अपने अपने लाभ हैं लेकिन इनमें प्राणायाम बहुत ही लोकप्रिय योग आसनों में से एक हैं। उन्होंने कहा कि इस आसन से स्वास्थ्य क्रिया में सुधार होता है। यह न केवल व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभ प्रदान करता है बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य में भी अद्भुत सुधार करता है। बबीता गोयल ने प्राणायाम के फायदों के बारे में बताया कि जब आप प्राणायाम करते हैं तो आपके शरीर से 80 प्रतिशत विषैले तत्व सांस के साथ बाहर निकल जाते हैं। कपालभाति के निरंतर अभ्यास से शरीर के सभी अंग विषैले तत्वों से मुक्त हो जाते हैं। जब आप प्रतिदिन इस प्राणायाम का अभ्यास करते हैं तो आपकी बुद्धि भी स्वच्छ व तीक्ष्ण हो जाती है।

फालोअप कक्षा के प्रधान संदीप कुमार ने योग साधकों को अपने साथ कम से कम एक व्यक्ति को प्रेरित करते हुए इस निश्शुल्क योग कक्षा में अवश्य लाने को कहा। ताकि एक स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सके। इस अवसर पर कृष्ण कुमार सोनू, संदीप कुमार, अजय शर्मा, राजेश गाबा, राजा गुलाटी, कुलदीप कुमार, अरविद कुमार, शरणपाल सिंह बबीता गोयल, पूनम नारंग, रानी लुंबा, नेहा शर्मा, दीपिका, अनु, अंतर प्रीत कौर, अंजू ग्रोवर इत्यादि उपस्थित थे।

Edited By: Jagran