सत्येन ओझा/यश नौहरिया, मोगा

मोगा के गांव बड्डूवाल का युवक संदीप सिंह कैला गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड के 64 साल के इतिहास में पहला ऐसा भारतीय बना है, जिसके बॉस्केटबाल स्पीनिंग के विश्व रिकॉर्ड को गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड ने कवर पेज पर स्थान दिया है। मूल रूप से वॉलीबाल शूटिग का खिलाड़़ी संदीप सिंह अब तक बॉस्केटबाल स्पीनिंग में चार बार विश्व रिकार्ड बना चुका हे। अब एनबीए (अमेरिका की विश्व प्रसिद्ध नेशनल बॉस्केटबाल एसोसिएशन की प्रोफेशनल बास्केटबाल लीग) में अपना ही रिकॉर्ड ध्वस्त करने की तैयारी कर रहा है। गौर हो कि संदीप एक साथ चार-चार बॉस्केटबाल अपने इशारों पर घुमाने की महारत रखता है। संदीप अब तक संयुक्त राज्य अमेरिका, इंग्लैंड, जर्मनी, हंगरी, नेपाल व मैक्सिको में बॉस्केटबाल का करतब दिखा विश्व के शीर्ष खिलाड़ियों के इस बारे में रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। अब वह अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं।

--------------

संदीप की उपलब्धियों पर एक नजर

संदीप ने टुथब्रुश को मुंह में रखकर उस पर 8 अप्रैल 2017 को कनाडा में 68 सेकंड व 25 अप्रैल 2017 में 60 सेकंड तक बॉस्केटबाल घुमाने का रिकार्ड बनाया है। पंजाब में उन्होंने इस बारे में 53 सेकंड का समय निकाला था। मई 2019 में कनाडा में 73:90 सेकंड का समय निकाला। संदीप वर्तमान में एबॉट्सफोर्ड, ब्रिटिश कोलंबिया कनाडा में रह रहे हैं।

इस समय वह संयुक्त राज्य अमेरिका में फ्रेंड्स क्लब एबॉट्सफोर्ड और कनाडा में वॉलीबॉल शूटिग प्रतियोगिता में खेल रहे हैं। गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बुक 2020 संस्करण में उनका फोटो फ्रंट कवर पर दिया गया है। गौर हो कि 27 अगस्त, 1955 को पहली बार गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बुक प्रकाशित हुई थी, तब से अब तक संदीप पहले भारतीय हैं, जिन्होंने इस बुक में कवर पेज पर स्थान बनाया है।

-----------------

कैसे मिली प्रेरणा

संदीप बताते हैं कि वॉलीबाल खेल के दौरान जब वह खेल मैदान से बाहर खाली होते थे, तब गेंद को वह वैसे ही अपनी अंगुी पर स्पिन करते थे, बाद में उन्हें ऐसा करने में मजा आने लगा। बॉस्केटबाल को स्पिन करना ज्यादा बेहतर लगा, तो उन्होंने इसका अभ्यास करना शुरू कर दिया। 2015 में उन्होंने डेविड कैन का एक वीडियो देखा। कैन ने ऐसा ही एक करतब दिखाते हुए 33 सेकंड के लिए गेंद को अपनी अंगुली पर नचाया था। उससे वह बहुत प्रेरित हुए थे। 2016 में उन्होंने 45 सेकंड के लिए गेंद को मुंह में टुशब्रुश रखकर उस पर स्पिन कराने की कोशिश की।

---------------

ऐसे बदली गेंद

बॉल को स्पीनिग कराने का अभ्यास शुरू किया, तो संदीप ने इसे रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य लिया। तब पता चला कि वॉलीबाल की गेंद स्पीनिंग की श्रेणी में विश्व रिकार्ड के लिए नहीं आती है, तब उन्होंने बॉस्केटबाल से स्पीनिग शुरू की। संदीप पहले बास्केटबॉल को अपनी अंगुली पर घुमाते थे। बाद में इसे टूथब्रुश में स्थानांतरित कर दिया। अंत में अपने मुंह के किनारे को झुककर टूथब्रुश पर संतुलित बनाकर स्पीनिग शुरू कर दी। संदीप अगस्त 2017 में एबॉट्सफ़ोर्ड, कनाडा चले गए। दिसंबर 2017 में उन्होंने 60.50 सेकंड के लिए टूथब्रुश पर बास्केटबॉल को स्पिन करते हुए सबसे लंबे समय तक एक और गिनीज रिकॉर्ड द्वारा स्थापित अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

-----------------

ये हैं बॉस्केटबाल स्पीनिंग के बड़े रिकॉर्ड

-फरवरी 2012 को टॉम कॉनमैन कॉनर्स (यूके) द्वारा 13.5 सेकंड।

-14 नवंबर, 2012 को माइकल कोप्प (जर्मनी) द्वारा 26.078 सेकंड।

-निकेलोडियन के 'गेट योर स्किल्स ऑन' के सेट पर एंड्रयू विडिग (यूके) द्वारा 28.454 सेकंड।

-27 जनवरी, 2014 को सीसीटीवी के सेट पर थानेश्वर गुरगाई (नेपाल) द्वारा 40.12 सेकंड।

-7 दिसंबर, 2015 को सतना, मध्य प्रदेश में दीपांशु मिश्रा (भारत) द्वारा 42.92 सेकंड।

-7 अप्रैल 2017 को मुंबई, भारत में मोहनीश निकम (भारत) द्वारा 46.16 सेकंड।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!