Move to Jagran APP

राहुल गांधी ने फिर उठाया राफेल मुद्दा, कहा- देश में हर तरफ निराशा का माहौल

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में निराशा का माहौल है। आज युवा और किसान सहित वर्ग के लोग निराश हैं। उन्‍हाेंने किसान कर्जमाफी को लेकर मोदी सरकार पर सवाल उठाए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 09:03 AM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 03:46 PM (IST)
राहुल गांधी ने फिर उठाया राफेल मुद्दा, कहा- देश में हर तरफ निराशा का माहौल
राहुल गांधी ने फिर उठाया राफेल मुद्दा, कहा- देश में हर तरफ निराशा का माहौल

मोगा, जेएनएन। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने मोगा के गांव किली चाहला में आयोजित रैली में भी राफेल का मुद्दा उठाया। उन्‍होंने कहा कि राफेल विमान की खरीद का कांट्रेक्‍ट क्‍यों बदला। आज देश में निराशा का माहौल है। युवा और किसान सहित सभी वर्गों में मायूसी है। किसान कर्जमाफी को लेकर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्‍होंने रैली में चुनावों को लेकर जमकर वादे किए।

loksabha election banner

राहुल गांधी ने कहा, यह गुरुनानक जी की धरती है। गुरु जी ने पूरे मानव जाति को प्रेम का रास्ता दिखाया। लेकिन, आज देश में नफरत का माहौल पैदा किया जा रहा है। गुरुनानक देव जी ने नफरत फैलाने वालों के खिलाफ मुहिम छेड़ी थी, लेकिन आज इसके विपरीत काम हो रहा है। यह माहौल पंजाब सहित पूरे देश के लिए खतरनाक है।

रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी।

कहा, केंद्र सरकार को सही मुद्दों से भटका कर लोगों को रही है

उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार सही मुद्दों से भटकाकर लोगों को एक-दूसरे से लड़ा रही है। पीएम बनने से पहले नरेंद्र मोदी जी ने कई वादे किए थे। युवाओं को रोजगार, किसानों को सही दाम देने का वादा किया गया था, लेकिन सत्ता में आने के बाद वह वादों को भूल गए। पांच साल में मोदी जी ने हिंदुस्तान के अमीर उद्योगपतियों के कर्ज माफ कर दिए, लेकिन किसानों का एक रुपया माफ नहीं किया।

उन्‍होंने कहा कि कर्नाटक, पंजाब, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकारों ने किसानों का कर्ज माफ किया। भाजपा इसे जुमला बताती थी, लेकिन कांग्रेस ने इन राज्यों में सरकार बनाते ही किसानों का कर्ज माफ किया।

मोगा रैली में मौजूद लोेग।

कहा- मोदी जी राॅफेल मामले में अपने मित्र को करोड़ों दे सकते हैं,लेकिन पंजाब को पैसा नहीं दे रहे

राहुल गांधी ने कहा कि किसानों का कर्ज माफ न करने वाले मोदी जी राफेल मामले में अपने मित्र को करोड़ों दे सकते हैं। लेकिन, मोदी सरकार पंजाब सरकार का पैसा नहीं दे रही। एक राफेल विमान 526 करोड़ रुपये का एक हवाई जहाज था। मोदी जी ने प्रोजेक्ट बदला और दाम बढ़ा दिया और 30 हजार करोड़ रुपये अनिल अंबानी की जेब में डाल दिया। हिंदुस्तान एयरोनोटिकल लिमिटेड ने कई हवाई जहाज बनाए, लेकिन कांट्रेक्ट उसे नहीं दिया गया। मोदी ने 10 दिन पहले बनी अंबानी की कंपनी को इसका कांट्रेक्ट दे दिया गया।

उन्‍होंने कहा, 'मोदी जी को देश को समझाना चाहिए कि उन्होंने अंबानी की जेब में 30 हजार करोड़ रुपये क्यों डाले। फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि मोदी सरकार ने कहा था कि राफेल खरीदना है तो अंबानी को कांट्रेक्ट देना होगा। मोदी के बारे में लोग पहले कहते थे अच्छे दिन आएंगे, लेकिन अब कहते हैं चौकीदार चोर है।'

यह भी पढ़ें: विवादों के गुरु: नवजोत सिद्धू का अब अभिनंदन मामले पर विवादित बयान, कह दी ऐसी बात

राफेल आने में देरी पर राहुल गांधी ने कहा कि इसका कारण डील में परिवर्तन है। पीएम मोदी ने अंबानी के फायदे के लिए राॅफेल सौदे में देरी की।  मोदी ने कालाधन का वापस लाने की बात करते हुए 15 लाख रुपये सभी खाते में डालने की बात कही थी, लेकिन आज तक यह रुपया नहीं आया।

राहुल ने कहा, ' मोदी ने नोटबंदी के पूरा बुनियादी ढांचा बिगाड़ दिया, लोगों को बेरोजगार कर दिया। पीएम कहते थे कि यह काले धन के खिलाफ लड़ाई है। अगर यह काले धन के खिलाफ लड़ाई थी तो विजय माल्या, नीरव मोदी, अनिल अंबानी, मेहुल चौकसी जैसे लोग बैकों की लाइन में खड़े क्यों नहीं थे।'

उन्‍होंने कहा, हरित क्रांति, मनरेगा, सफेद क्रांति, कंप्यूटर क्रांति यह कांग्रेस की देन है। भाजपा सरकार को बताना चाहिए कि उसने पांच साल में क्‍या किया जिससे देश में बदलाव आया। राहुल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सिर्फ चुनिंदा उद्योगपतियों की भलाई के लिए काम किया।

राहुल गांधी ने कहा, ' मैंने जब पंजाब में नशे की बात की तो अकाली दल ने मेरा मजाक उड़ाया। लेकिन, यह सच्चाई बाद में सामने आई। मैं मोदी जी से कहता हूं कि प्रवर्तन निदेशालय केंद्र सरकार के पास है। केंद्र सरकार नशे में लिप्त बड़े तस्करों पर कार्रवाई करे।

राहुल गांधी ने जमकर किए चुनावी वादे, फिर कहा- केंद्र में सरकार बनने पर तय करेंगे न्‍यूनतम आय

उन्‍होंने रैली में जमकर चुनावी वादे भी किए। उन्‍होंने रैली में एक बार फिर केंंद्र में सरकार बनने पर न्‍यूनतम आय की व्‍यवस्‍था लागू करने की बात कही। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की केंद्र में सरकार बनते ही कांग्रेस हिंदुस्तान के प्रत्येक व्यक्ति को गारंटी मिनिमम इनकम देने का काम करेगी। यह राशि सीधे बैंक अकाउंट में जाएगी। राहुल ने कहा कि यह विचारधारा की लड़ाई है। एक तरफ गुरुनानक जी की विचारधारा प्यार और प्रेम की विचारधारा है, दूसरी तरफ आरएसएस की विचारधारा लोगों को एक-दूसरे को लड़ाने की विचारधारा।

इससे पहले राहुल गांधी और पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह रैली में पहुंचे तो लोगों ने नारेबाजी से उनका स्‍वागत किया। राहुल गांधी रैली से पंजाब में कांग्रेस के मिशन 13 के लिए चुनावी अभियान का आगाज करेंगे। रैली को 'बढ़ता पंजाब, बदलता पंजाब लोकसभा मिशन-13' नाम दिया गया।

रैली में कांग्रेस की पंजाब प्रभारी अाशा कुमारी, वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल, कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, सांसद संतोष चौधरी,  मोहिंदर केपी सहित कई नेता मौजूद हैं। रैली में अशोक वेरका और मनीष तिवारी भी मौजूद हैं। रैली में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और आशा कुमारी के साथ मुख्य मंच पर पहुंचे। राहुल का वहां गर्मजोशी से स्‍वागत किया गया। लोगों ने नारेबाजी कर राहुल का स्‍वागत किया।

फिर बदला रैली का नाम, अब होगा बढ़ता पंजाब, बदलता पंजाब मिशन-13

भूमिहीन किसानों को जमीन के पट्टे देने व को-ऑपरेटिव सोसायटी के कर्ज माफ करने के नाम पर मोगा से करीब 19 किलोमीटर दूर गांव किली चाहला में कांग्रेस की यह रैली हुई।

कांग्रेस ने रैली के मुख्य पंडाल और पार्किंग के लिए किसानों से करीब 125 एकड़ जमीन ली थी। इसके लिए किसानों को 40 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा देने का वादा किया था। इसके बाद गेहूं की फसल नष्ट कर दी गई। बाद में ये रैली सरकारी रैली में तब्दील हो गई और रैली को किसानों का कर्जामाफी का स्वरूप दे दिया गया।

जिन किसानों से जमीन ली गई थी, उन्हें पहले टोकन मनी के रूप में एक-एक लाख रुपये देने की बात कही गई थी। बाद में डीसी संदीप हंस ने एलान कर दिया कि किसानों को मुआवजे के रूप में तय पूरी राशि साथ की साथ दी जा रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.