Move to Jagran APP

काम के बहाने युवती को भेजा मलेशिया, देह व्यापार के लिए किया जाता था मजबूर, बंधक बनाकर मारपीट

महिला अपनी पड़ोस की युवती को 25 हजार रुपये महीने पर घरेलू काम करवाने के बहाने मलेशिया ले गई और फिर उसे देह व्यापार के लिए मजबूर किया जाने लगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 02:35 PM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 02:35 PM (IST)
काम के बहाने युवती को भेजा मलेशिया, देह व्यापार के लिए किया जाता था मजबूर, बंधक बनाकर मारपीट
काम के बहाने युवती को भेजा मलेशिया, देह व्यापार के लिए किया जाता था मजबूर, बंधक बनाकर मारपीट

जेेेेेएनएन, मोगा। यहां की रहने वाली एक महिला अपनी पड़ोस की युवती को 25 हजार रुपये महीने पर घरेलू काम करवाने के बहाने मलेशिया ले गई। वहां उसे देह व्यापार के धंधे में धकेलने का प्रयास किया। युवती नहीं मानी तो बंधक बनाकर चार साल तक बेरहमी से मारपीट की जाती रही और 18-18 घंटे काम लेकर भी उसे वेतन तक नहीं दिया। अब युवती की मां मलेशिया में एक गुरुद्वारा के पाठी की मदद से मलेशिया पुलिस को साथ लेकर बेटी को मुक्त कराकर भारत आई है।

loksabha election banner

पुलिस ने इस मामले नोएडा के एक ट्रैवल एजेंट व युवती की पड़ोसी महिला समेत तीन लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी की साजिश रचने के मामले में केस दर्ज किया है। भारत वापस लौटकर पीड़ित युवती ने बताया कि किरणजीत कौर, कर्मजीत कौर व रेशम सिंह एक गैंग चला रहे हैं, जो भारत में मासूम लड़कियों को विदेश में अच्छी पगार पर काम दिलाने के सपने दिखाते हैं और विदेश ले जाकर वह उन्हें देह व्यापार के लिए मजबूर करते हैं।

पीड़िता ने बताया कि कुलदीप कौर पत्नी अशोक कुमार उनके पड़ोस में रहती है। चार साल पहले कुलदीप कौर की मलेशिया में रहने वाली बहन कर्मजीत कौर आई थी। उसने सपने दिखाए कि वह अपनी बेटी को मलेशिया भेज दे, वहां उसे 25 हजार रुपये महीने पर घरेलू काम मिल जाएगा। इसके लिए नोएडा के एक एजेंड से जालंधर में मिलने के लिए कहा था। इसी एजेंट ने युवती को मलेशिया भेजा था।

काम दिलाने के लिए 80 हजार लिए थे 

मलेशिया पहुंचने के बाद कर्मजीत कौर व उसके भाई रेशम सिंह ने युवती से मलेशिया में ही रहने वाली किरणजीत कौर के घर में काम दिलाने के नाम पर 80 हजार रुपये लिए थे। कुछ दिन युवती कर्मजीत कौर के घर रही, बाद में उसे किरणजीत कौर के घर काम पर लगा दिया। एक साल तक तो सब ठीक चला। हालांकि युवती को वेतन नहीं मिला, लेकिन वह परिवार के लोगों के साथ फोन पर बात करवाते रहे। इस बीच, युवती को देह व्यापार के लिए मजबूर किया गया, लेकिन युवती ने इन्कार कर दिया तो उसके परिजनों से उसकी बात करना बंद कर दिया। उससे बेरहमी से मारपीट की जाने लगी।

तीन साल तक नहीं करने दी परिजनों से बात

तीन साल तक जब युवती के साथ उसकी मां या परिवार के किसी सदस्य से बात नहीं हुई तो उसकी मां ने लोगों से संपर्क करना शुरू किया। इस बीच, युवती की मां की बात मलेशिया में ही एक गुरुद्वारे में अमरजीत सिंह नामक पाठी से हुई। पाठी के कहने पर वह मलेशिया पहुंची, वहां अमरजीत सिंह ने बेटी की तलाश में उसकी मदद की। मलेशिया पुलिस की मदद से वह अपनी बेटी को किरणजीत कौर के घर से मुक्त कराकर भारत वापस लेकर आई। भारत लौटने पर धोखाधड़ी के मामले की शिकायत एसएसपी से की थी। डीएसपी सिटी की जांच के बाद इस मामले में कुलदीप कौर, रेशम सिंह और किरणजीत कौर के खिलाफ थाना सिटी साउथ मोगा में मामला दर्ज कर लिया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.