Move to Jagran APP

पुलिस ने आनलाइन ठगी करने वाली मां-बेटी सहित तीन को दबोचा

। गांव दौधर की एक महिला से 13 लाख 59 हजार 860 रुपये ठगने वाले एक गैंग के तीन सदस्यों को पुलिस ने हरियाणा के जींद व रोहतक शहर से गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 10:06 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 10:06 PM (IST)
पुलिस ने आनलाइन ठगी करने वाली 
मां-बेटी सहित तीन को दबोचा
पुलिस ने आनलाइन ठगी करने वाली मां-बेटी सहित तीन को दबोचा

जागरण संवाददाता.मोगा

loksabha election banner

लोन दिलाने के बहाने जिले के गांव दौधर की एक महिला से 13 लाख 59 हजार 860 रुपये ठगने वाले एक गैंग के तीन सदस्यों को पुलिस ने हरियाणा के जींद व रोहतक शहर से गिरफ्तार किया है। आरोपितों मोगा की अदालत में पेश कर दो दिन का रिमांड हासिल किया गया है।

थाना बधनीकलां में 25 अगस्त को दौधर निवासी मनजीत कौर पत्नी गुरदीप सिंह की शिकायत पर अज्ञात लोगों के साथ धोखाधड़ी करने में एफआइआर दर्ज की गई थी। कुछ अज्ञात लोगों ने एक समाचार पत्र में विज्ञापन देकर कुछ ही घंटे में लोन पास कराकर देने की गारंटी का विज्ञापन छपवाया था। ठगी का शिकार हुई मनजीत कौर नामक महिला ने विज्ञापन पर दिए नंबर पर संपर्क कर लोन की बात की। बात पक्की होने पर मनजीत कौर ने अपने दस्तावेज संबंधित व्यक्ति को भेज दिए। बाद में मनजीत कौर को फोन काल आने शुरू हुए कि उन्होंने फर्जी डाक्यूमेंट भेजे हैं, उनके खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज हो जाएगा। मामला सेटल करने के नाम पर एक बैंक खाते में आरोपितों ने 13 लाख 59 हजार 860 रुपये ट्रांसफर करा लिए। मामला साइबर सेल में पहुंचने पर पता चला कि बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक की हिसार (हरियाणा) शाखा का था।

डीएसपी साइबर क्राइम सुखविदर सिंह के नेतृत्व में लोपो पुलिस चौकी के प्रभारी प्रीतम सिंह को आरोपितों की खोज में हिसार (हरियाणा) के लिए रवाना हुई। हिसार पहुंचकर पुलिस ने बैंक से खाताधारक की जानकारी ली। जो पता खाते में था वहां पर आरोपित रहता ही नहीं था लेकिन आरोपित एटीएम से पैसे निकाल रहा था। बाद में पुलिस ने जहां से एटीएम के माध्यम से पैसे निकाले जा रहे थे, उस पर नजर रखना शुरू कर दिया। सीसीटीवी कैमरे की फुटेज से आरोपित को चेहरा भी सामने आ गया। जैसे ही एक आरोपित दोबारा एटीएम से पैसे निकाल रहा था, पुलिस ने उसे रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में आरोपित ने अपना नाम जसविदर उर्फ जस्सी पुत्र महावीर निवासी 12 क्वार्टर रोड हिसार (हरियाणा) का पता बताया। आरोपित ने बताया कि वह सोनी उर्फ पिकी निवासी राजीव नगर वार्ड नंबर 09, हाल रूपनगर रोहतक रोड, जींद (हरियाणा) के साथ मिलकर भोले भाले लोगों को डरा धमकाकर जाली खातों में ट्रांसफर कराता है। यह पैसे सोनी की मां ममता पत्नी अशोक कुमार के खातो में सेविग करते थे। जिसके आधार पर पुलिस ने सोनी और उसकी मां ममता को जींद (हरियाणा) से गिरफ्तार किया। आरोपितों को अदालत में कर दो दिन का रिमांड हासिल किया।

पूछताछ में आरोपी जसविदर उर्फ जस्सी ने बताया कर उसने करीब 95 महीने पहले दो बैंक अकाउंट 55000 रुपये में खरीद करके सोनी के साथ मिल कर एक अखबार में लोन दिलाने का विज्ञापन दिया। लोन दिलाने के नाम पर फाइल तैयार करने के नाम पर पैसे वसूलकर उन्हें लोन का चेक घर से ले जाने को कहा जाता था। आरोपी इतने शातिर थे कि जाल में फंसे व्यक्ति को हरियाणा बुलाने के लिए उनकी टिकट बुक कराकर भेजते थे, जब ये लोग चल पड़ते थे तो उन्हें फोन करके कहते थे कि उनके भेजे गए दस्तावेज जाली हैं, पुलिस ने उन्हें रास्ते में पकड़ लिया है, उनके खिलाफ भी केस दर्ज होगा, बचना है तो उसके लिए धनराशि की डिमांड करते थे। डर के कारण लोग उनके खातों में पैसे डलवा देते थे। मंजीत को भी डराकर आरोपियों ने ऐसे ही उसके साढ़े 13 लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए थे। पुलिस ने आरोपितों के कब्जे से दो

बैंक खातों के एटीएमम कार्ड, चेक बुक, पांच मोबाइल फोन, ममता के बैंक अकाउंट बीच में से करीब सवा 5 लाख रुपये कब्जे में लिए हैं। अभी आरोपितों से और भी ठगी के कई मामलों का खुलासा होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.