जागरण संवाददाता, मोगा : पुलिस के हाई अलर्ट के बीच शहर के दिल कहे जाने वाले न्यू टाउन के एक मकान से वीरवार की आधी रात के बाद चोर एक लाख रुपये की नकदी व पांच तोले सोने के जेवरात चोरी करते ले गए। चोरों ने थाने से महज 200 कदम की दूरी पर पुलिस को खुलेआम चुनौती देकर पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए। हालांकि बाबा संतराम के कई बड़े अधिकारियों के साथ संबंधों का ही प्रताप था कि पुलिस ने सुबह सूचना मिलने के दो घंटे बाद ही चोरी का आरोपित हिरासत में लेकर उससे चोरी की गई पूरी नकदी व जेवरात बरामद कर लिए।

चोरी की पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। सीसीटीवी कैमरे के आधार पर ही पुलिस ने आरोपित की पहचान की। चोरी की जानकारी सुबह करीब आठ बजे परिजनों को हुई। सूचना मिलने के कुछ देर बाद ही थाना साउथ सिटी पुलिस मौके पर पहुंच गई थी, मामला बड़े अधिकारियों के साथ अच्छे संबंध रखने वाले बाबा का होने के कारण पुलिस तत्काल हरकत में आ गई। एक ही नजर में सीसीटीवी कैमरे में दिखे युवक को पुलिस ने पहचान लिया। आरोपित को पुलिस ने उसके घर के निकट से ही बग्गेयाना बस्ती से हिरासत में ले लेकर पूरा माल भी बरामद कर लिया, लेकिन देर शाम तक थाना सिटी साउथ के प्रभारी लक्ष्मण सिंह बार-बार ये कहकर बात टालते रहे कि वे थोड़ी देर में पूरी जानकारी देते रहे, लेकिन सुबह आठ बजे मिली सूचना की आधिकारिक जानकारी वे शाम साढ़े सात बजे तक नहीं दे सके, जबकि आरोपित को पकड़ने के साथ ही चोरी हुआ पूरा कैश व जेवरात भी पुलिस ने दो घंटे में ही बरामद कर लिया। चोरी का सामान आरोपित ने जिस व्यक्ति के पास रखा था, पुलिस ने उसे भी हिरासत में ले लिया है। ये है मामला

बहोना चौक के निकट बाबा संतराम का डेरा है, बाबा का बेटा व पुत्रवधू अमनदीप कौर न्यू टाउन की गली नंबर नौ स्थित मकान में रहते हैं। रात को अमनदीप कौर अपने दूसरे मकान में चली गई थीं, बेटा भी नहीं था। रात करीब सवा बजे के करीब एक व्यक्ति ने आकर सबसे पहले गेट का ताला तोड़कर अंदर घर में प्रवेश किया, बाद में कमरे का ताला तोड़कर कमरे में दाखिल हुआ। वहां कमरे की अलमारी का ताला तोड़कर युवक ने उसमें रखी एक लाख रुपये की नकदी व करीब पांच तोले सोने के जेवरात लेकर फरार हो गया। चोरी की ये वारदात घर के पास ही लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। चोरी की वारदात की जानकारी सुबह करीब आठ बजे उस समय हुई जब अमनदीप कौर वापस घर पहुंची। देखा घर के ताले टूटे पड़े हैं। सूचना बाबा के पास पहुंचने पर उन्होंने अधिकारियों से संपर्क साधा।

सुरक्षा पर उठे सवाल

चोर ने जिस स्थान पर वारदात को अंजाम दिया है वह थाने से महज 200 कदम की दूरी पर है, 100 कदम की दूरी पर जवाहर, न्यू टाउन तिराहे पर पुलिस का नाका देर रात तक लगता है, लेकिन चोरी करीब 40 मिनट तक अंदर रहा, ताला तोड़ने आदि में उसे समय लगा, लेकिन इस दौरान सीसीटीवी कैमरे के अनुसार न तो पुलिस का गश्ती दल दिखा न ही पुलिस को रात में वारदात की भनक लगी।

Edited By: Jagran