Move to Jagran APP

मैन हॉल के ढक्कनों में घपले की आशंका

मोगा नगर निगम की ओर से शहर में मैन हॉल के ढक्कनों के मैटीरियल की जांच किए बिना लगवा दिए गए हैं आए दिन शहर में टूट रहे ढक्कनों ने निगम की पोल खोल दी है। हैरानी की बात है कि एक्सईएन को ये तो पता है कि ढक्कन मानसा की एक फर्म से लिए जा रहे हैं लेकिन कितनी कीमत पर लिए जा रहे हैं उन्हें जानकारी नहीं है। हालांकि मौखिक रूप से उन्होंने बताया कि ढक्कनों की जांच की जाती हैलेकिन आईटीआई में जारी जवाब में निगम कमिश्नर ने माना है कि ढक्कनों में प्रयोग किए जा रहे मैटीरियल की लैब से जांच नहीं कराई जाती है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 06:20 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:22 AM (IST)
मैन हॉल के ढक्कनों में घपले की आशंका
मैन हॉल के ढक्कनों में घपले की आशंका

राज कुमार राजू, मोगा : नगर निगम की ओर से शहर में मैन हॉल के ढक्कनों के मैटीरियल की जांच किए बिना लगवा दिए गए हैं, आए दिन शहर में टूट रहे ढक्कनों ने निगम की पोल खोल दी है। हैरानी की बात है कि एक्सईएन को ये तो पता है कि ढक्कन मानसा की एक फर्म से लिए जा रहे हैं, लेकिन कितनी कीमत पर लिए जा रहे हैं, उन्हें जानकारी नहीं है। हालांकि मौखिक रूप से उन्होंने बताया कि ढक्कनों की जांच की जाती है,लेकिन आईटीआई में जारी जवाब में निगम कमिश्नर ने माना है कि ढक्कनों में प्रयोग किए जा रहे मैटीरियल की लैब से जांच नहीं कराई जाती है।

prime article banner

बता दें कि शहर के करीब हर हिस्से की सड़कों पर बने सीवरेज के मैन हॉल के ढक्कन जहां जल्दी टूट रहे हैं, वहीं कुछ स्थानों पर दिन ब दिन टूट रहे ढक्कनों को बचाने के लिए सड़क को भी खोदा जा चुका है। फिर भी ढक्कन को टूटने से बचाया नहीं जा रहा है।

आरटीआइ में कहा-नहीं होती है जांच: सूद

आरटीआइ एक्टीविस्ट सुरेश सूद ने कहा कि गत वर्ष नगर निगम से आरटीआइ डालकर सीवरेज के मैन हॉल के ढक्कन, साइड गली चैबरों की लैब जांच के बारे में जानकारी मांगी गई थी, जिसमें निगम के अधिकारियों ने माना था कि वह सीवरेज के मैन हॉल के ढक्कन, साइड गली चैबरों की लैब जांच नहीं करवाते है। वह इस समस्या के बारे में निकाय विभाग को भी अवगत करवाएंगे।

कई बार टूट चुका है स्वर्गधाम के आगे बने मैन हॉल का ढक्कन

दुकानदार सुनील कुमार ने बताया कि गांधी रोड पर स्थित स्वर्गधाम के आगे बने मैन हॉल का ढक्कन सप्ताह में कई बार टूट जाता है। सड़क से रोजाना हजारों वाहनों का आवागमन होता है और यह मैन हॉल सड़क के बिल्कुल बीचों बीच है। रात के अंधेरे में दोपहिया वाहन या कोई बेसहारा पशु इसमें गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है। लोगों के पैसे का हो रहे दुरुपयोग : हरभजन

समाजसेवी हरभजन सिंह ने कहा कि सड़कों के बीचों बीच बने मैन हॉल के ढक्कन टूटने से बच्चों समेत पशुओं के पांव फंसने का भय बना रहता है। उन्होंने कहा कि नगर निगम लोगों के पैसों का दुरुपयोग कर रहा है। निगम को ढक्कन सप्लाई करने वाली फर्म घटिया मैटीरियल का प्रयोग कर रही है। निगम के एक्सईएन नछत्तर सिंहने कहा कि वह मानसा की फर्म से ढक्कनों की सप्लाई लेते है। सीवरेज के मैन हॉल के ढक्कन, साइड गली चैबरों की लैब जांच करवाते है। वही एक्सईएन ने कहा कि जनाब आप बताए कि ढक्कन कहा टूटा है हम उसे बदलवा देते है। जिस पर निगम के कर्मचारियों की ओर से गांधी रोड पर बने सीवरेज के मैन हॉल के ढक्कन को बदलवा दिया गया । पहल के आधार पर होगी जांच

इस संबंध में नगर निगम कमिश्नर अनीता दर्शी ने कहा कि मामले की पहल के आधार पर जांच करवाएंगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.