सत्येन ओझा, मोगा।  शहर के बड़े उत्सव का रूप ले चुके राइस ब्रान डीलर्स एसोसिएशन के वार्षिक जागरण में शनिवार की रात पुरानी दाना मंडी में भक्ति, संगीत व श्रद्धा की त्रिवेणी में श्रद्धालु रात भर डुबकी लगाते रहे। गायक फिरोज खान के कंठ में कभी भगवान शिव का डमरू डम डम बजता दिखा तो कभी कन्हैया की मुरली की तान छिड़ी।

शहर भर से पुरानी दाना मंडी में हुए इस भव्य आयोजन में उमड़े श्रद्धालुओं के सैलाब के बीच गायक फिरोज खान के सुरों का जादू श्रद्धालुओं के सिर चढ़कर इस कदर बोला कि क्या बुजुर्ग, क्या महिलाएं खुद को नाचने से रोक नहीं पाए। संस्था के सबसे पुराने सदस्य व वरिष्ठ नागरिक राजकमल कपूर तो फिरोज खान के एक भजन पर इस कदर मंच पर ही उनके साथ नाचते दिखे मानो कोई नौजवान मां के प्रति श्रद्धा में सम्मोहित होकर झूम रहा हो। मां भगवती के विशाल दिव्य व भव्य दरबार का उद्घाटन फिरोजपुर के बड़े उद्योगपति समीर मित्तल ने किया।

मंच का उद्घाटन समाजसेवी डा. सीमांत गर्ग ने किया, जबकि दरबार उद्घाटन राइस मिलर नरेश किट्टू ने किया। मर्यादा के पालन का दिया संदेश गायक फिरोज खान अपनी गायकी से ही नहीं बल्कि मां की मर्यादा कैसे रखी जाती है, मंच से इस बात का भी संदेश दे गए। आम तौर पर शहर के छोटे मंदिरों में भी छोटे-छोटे कार्यक्रम में आयोजक मर्यादा भंग कर देते हैं, मंदिर में आए दिन मूर्ति की तरफ पीठ कर श्रद्धालु फोटोग्राफर के हाथ जोड़ते हुए फोटो खिंचाने की होड़ में रहते हैं, मर्यादा भूल जाते हैं, जबकि फिरोज खान मां के दरबार के एक कोने से रात भर मां की भेंट गाते रहे।

सुबह की बेला तक एक बार भी मां के दरबार की तरफ पीठ करके खड़े नहीं दिखे। मुस्लिम धर्म से जुड़े होने के बावजूद हिंदुओं को वे मर्यादा पालन करना सिखा गए। वार्षिक जागरण के मौके पर पूरा शहर रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगाता रहा। आयोजन स्थल भारत माता मंदिर परिसर की सजावट हर किसी को लुभा रही थी।

रात भरा चला लंगर

जागरण के उपलक्ष्य में शनिवार दोपहर से ही शुरू हुआ लंगर पूरी रात भर चला। श्रद्धालु रात भर में लंगर ग्रहण करते रहे। खास बात ये है कि सुबह चार बजे के बाद माता तारा रानी की कथा समाप्त होने तक लंगर चलता रहा। कोई भी श्रद्धालु बिना लंगर ग्रहण किए नहीं लौटा। लंगर की व्यवस्था जय मां लंगर कमेटी के कार्यकर्ताओं ने संभाली थी, रात भर पलक झपकाए बिना वे श्रद्धालुओं को लंगर वितरित करते रहे।

ये गणमान्य रहे उपस्थित

आयोजन में मेयर नीतिका भल्ला, विधायक डा.अमनदीप कौर, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन कुमार पीना, डिप्टी मेयर अशोक धमीजा, भाजपा जिलाअध्यक्ष विनय शर्मा, पूर्व विधायक डा.हरजोत कमल, पूर्व विधायक विजय साथी आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Edited By: SATYANARAYAN OJHA

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट