Move to Jagran APP

मिठाइयों के लिए पांच सैंपल, 25 किलो चमचम करवाई नष्ट

जिले में त्योहारी सीजन को लेकर फूड विभाग की टीम ने जहां 40 खाद्य वस्तुओं के सेंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं वहीं 25 लीटर सॉस व 70 किलो चमचम नष्ट करवाई जा चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 07:56 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 06:06 AM (IST)
मिठाइयों के लिए पांच सैंपल, 25 किलो चमचम करवाई नष्ट
मिठाइयों के लिए पांच सैंपल, 25 किलो चमचम करवाई नष्ट

संवाद सहयोगी, मोगा : जिले में त्योहारी सीजन को लेकर फूड विभाग की टीम ने जहां 40 खाद्य वस्तुओं के सेंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं, वहीं 25 लीटर सॉस व 70 किलो चमचम नष्ट करवाई जा चुकी है।

loksabha election banner

बुधवार को फूड विभाग की टीम ने कस्बा निहाल सिंह वाला में मिठाई की दुकानों पर जांच कर पांच सैंपल लिए है। फूड असिस्टेंट कमिश्नर डॉ. हरप्रीत कौर व फूड इंस्पेक्टर डॉ. जतिदर सिंह विर्क ने कहा कि टीम ने बुधवार को कस्बा निहालसिंह वाला में एक सैंपल खोया, एक बेसन के लड्डू, एक गुलाब जामुन, एक मट्ठी, एक संदिग्ध देसी घी समेत पांच खाद्य वस्तुओं के सैंपल लिए हैं। उन्होंने बताया कि एक हलवाई की दुकान से 25 किलो गैर मंजूरशुदा रंगों के प्रयोग से बनाई चमचम को मौके पर ही नष्ट करवा दिया है।

उन्होंने सभी मिठाई विक्रेताओं को चेतावनी देते हुए कहा कि त्योहारी सीजन को लेकर वह लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए स्वच्छता बनाने समेत मिठाइयां बनाने में अच्छे मैटीरियल का प्रयोग करें।

20 दिन में भरे 26 सैंपल

त्योहारी सीजन को लेकर फूड विभाग की टीम ने 27 सितंबर को दूध से बने खाद्य पदार्थो सहित बेकरी उत्पाद के नौ सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। इस दौरान बस्ती साधा वाली स्थित एक बेकरी से 25 लीटर सास चटनी नष्ट करवाई थी। वहीं तीन अक्टूबर को कस्बा बाघापुराना में मिठाइयों के आठ सैंपल लिए थे, जिनमें तीन सैंपल बर्फी, दो गुलाब जामुन, एक रसगुल्ला, एक खोया, एक दही के सैंपल थे। वहीं पांच अक्टूबर को टीम ने कस्बा कोटइसेखां इलाके में छह संदिग्ध खाद्य वस्तुओं के सैंपल लिए थे, जिनमें एक दूध, एक पनीर, एक गुलाब जामुन, एक रसगुल्ला, एक लाल मिर्ची पाउडर, एक हल्दी पाउडर के सैंपल लिए थे। इसके अलावा टीम ने 70 किलो चमचम नष्ट करवाई थी। 11 व 12 अक्टूबर को जिले में अलग अलग स्थानों से 12 खाद्य वस्तुओं के सैंपल लिए गए थे, जिनमें से दूध, दूध से बने उत्पाद शामिल है। सेहत विभाग मौके पर करे जांच : सूद

आरटीआई एक्टीविस्ट सुरेश सूद ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा तंदुरुस्त मिशन अभियान के तहत गत दिनों खाद्य पदार्थों की जांच करने के लिए मोबाइल फूड सेफ्टी वैन चलाई थी, जिसने मात्र दिखावे के तौर पर कार्य किया है। अगर सेहत विभाग लोगों की सेहत के प्रति इतना चितित होता तो मौके पर ही लिए गए सैंपलों की जांच करके संदिग्ध खाद्य पदार्थों की रिपोर्ट आने पर मिलावटखोरों पर कार्रवाई कर सकता था। उन्होंने कहा कि फूड विभाग द्वारा लिए गए सैंपलों की जांच दिवाली के बाद ही होगी।

मौके पर ही नष्ट करवाए जा रहे संदिग्ध पदार्थ : डॉ. हरप्रीत

अस्सिटेंट फूड कमिश्नर डॉ. हरप्रीत कौर ने बताया कि फूड सेफ्टी वैन पूरे पंजाब में दौरा कर रही है, जिसके कारण वह सैंपल लेकर विभाग की लैब में भेज रहे हैं। उन्होंने बताया कि सैंपलों की जांच की रिपोर्ट दिवाली से पहले ही आ जाएगी। डॉ. हरप्रीत कौर ने बताया कि सैंपलिग के दौरान जो मिठाई या अन्य खाद्य पदार्थ संदिग्ध पाए जाते हैं। उन्हें मौके पर ही नष्ट करवा देते है। उन्होंने लोगों से अपील की कि इलाके में कहीं भी मिलावट की सूचना मिलने पर विभाग से संपर्क करें। सूचना देने वालों का नाम गुप्त रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.