Move to Jagran APP

किसानों का धरना शहर के भीड़ भरे क्षेत्र में पहुंचा, लोग परेशान

मोगा केंद्र के खेती सुधार कानून के खिलाफ किसानों को धरना अब शहर की घनी आबादी व पाश कालोनियों में भी पैर पसारने लगा है। बिना मंजूरी के लग रहे इन धरनों पर जिला प्रशासन का नियंत्रण भी नहीं है। सोमवार को कुछ किसान संगठनों ने जिला भाजपा के अध्यक्ष विनय शर्मा के निवास के बाहर धरना शुरू कर दिया। पुराना मोगा में किसानों के धरने से शहर के सबसे व्यस्त मेन बाजार से कोटकपूरा रोड को जोड़ने वाला रास्ता चार पहिया वाहनों के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया वहीं दो पहिया वाहन चालक काफी मुश्किल से निकल सके। पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रही।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 08:00 AM (IST)
किसानों का धरना शहर के भीड़ भरे क्षेत्र में पहुंचा, लोग परेशान
किसानों का धरना शहर के भीड़ भरे क्षेत्र में पहुंचा, लोग परेशान

राज कुमार राजू, मोगा

loksabha election banner

केंद्र के खेती सुधार कानून के खिलाफ किसानों को धरना अब शहर की घनी आबादी व पाश कालोनियों में भी पैर पसारने लगा है। बिना मंजूरी के लग रहे इन धरनों पर जिला प्रशासन का नियंत्रण भी नहीं है। सोमवार को कुछ किसान संगठनों ने जिला भाजपा के अध्यक्ष विनय शर्मा के निवास के बाहर धरना शुरू कर दिया। पुराना मोगा में किसानों के धरने से शहर के सबसे व्यस्त मेन बाजार से कोटकपूरा रोड को जोड़ने वाला रास्ता चार पहिया वाहनों के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया, वहीं दो पहिया वाहन चालक काफी मुश्किल से निकल सके। पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रही। जिला भाजपा उपाध्यक्ष सुनील गर्ग को भी लगातार किसान संगठनों के फोन आ रहे है कि उनके घर के बाहर भी धरना दिया जाएगा। सुनील गर्ग शहर के पाश इलाके परवाना नगर में रहते हैं। उधर, इस क्षेत्र के लोगों में धरने से पहले ही इस बात को लेकर आक्रोश है।

उधर, किसानों ने सोमवार दोपहर लगभग दो बजे के बाद अचानक पुराना मोगा स्थित जिला भाजपा अध्यक्ष विनय शर्मा के आवास के बाहर धरना शुरू कर दिया। किसानों ने पटवार खाने को रसोई घर के रूप में तब्दील कर दिया है और वे यहां पर लंगर बना रहे हैं। शाम के समय धरनास्थल पर 10 किसान स्थायी रूप में धरने पर बैठ गए हैं। वहीं मंगलवार सुबह सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक सौ से ज्यादा किसान धरने में शामिल होंगे।

धरने का नेतृत्व कर रहे भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के वित्त सचिव बल्लौर सिंह घल्लकलां ने कहा कि उनकी लड़ाई लोगों से नहीं है, लेकिन धरने के दौरान चार पहिया वाहनों को नहीं निकलने दिया जाएगा। सिर्फ दो पहिया वाहन या पैदल जाने वालों को ही निकलने दिया जाएगा।

-----------

सीधी बात : डीएसपी (सिटी) बरजिंदर सिंह भुल्लर

बोले : नहीं ली मंजूरी

प्रश्न : घनी आबादी में भाजपा नेता के घर के बाहर धरने की क्या मंजूरी प्रशासन ने दी है।

उत्तर : धरने के लिए किसी प्रकार की मंजूरी नहीं ली गई है।

प्रश्न : बिना मंजूरी के धरना फिर कैसे लग रहा है, इससे ट्रैफिक भी प्रभावित हो रहा है, लोग परेशान हैं।

उत्तर : प्रदर्शनकारी साइड से बैठे हैं लोगों को तो निकलने दे रहे हैं।

प्रश्न : फोर व्हीलर को निकलने से साफ मना कर रहे हैं, जबकि ये मेन बाजार से कोटकपूरा मार्ग को जोड़ने वाला शहर का प्रमुख रास्ता है। हर दिन हजारों चार पहिया वाहन यहां से निकलते हैं।

उत्तर : फिर रूट डायवर्ट कर दिया जाएगा।

-------------

ये होगा नुकसान

मेन बाजार से बोहना रोड की तरफ जाने वाले चार पहिया वाहनों को आरा रोड होते हुए या फिर तीन नंबर चुंगी से होकर जाना पड़ेगा। ऐसा करने पर कम से कम किसी भी व्यक्ति को चार से पांच किलोमीटर ज्यादा दूरी तय करनी पड़ेगी।

-धरनास्थल के आसपास करीब 20 से लेकर 50 दुकानदारों की दुकानदारी सीधे तौर पर प्रभावित हो रही हैं। दिन भर प्रदर्शन के चलते उनकी दुकानों पर बिक्री पर सीधा असर पड़ेगा।

-------------

बोले दुकानदार

कारोबार पूरा ठप होगा

स्टेशनरी कारोबारी बलविदर सिंह ने बताया कि लाकडाउन के कारण स्कूल व कालेज बंद होने के चलते कारोबार पहले ही बुरी तरह प्रभावित है। धरने से तो कारोबार पूरी तरफ ठप हो जाएगा।

-------------

होगा ज्यादा नुकसान

कन्फेक्शनरी स्टोर के संचालक चमन लाल ने बताया कि कोरोना के बाद मुश्किल से कारोबार पटरी पर आ रहा है। मगर, धरने से काफी नुकसान होगा। धरना सार्वजनिक स्थानों पर दिया जाना चाहिए, लोगों को परेशान नहीं किया जाना चाहिए।

-------------

चौपट होगा कारोबार

मेन बाजार के दुकानदार राजेश कुमार ने बताया कि उनका कारोबार गांवों व कस्बों से जुड़ा हुआ है। पहले भी लाकडाउन के कारण उनकी दुकानें बंद रही थीं। अब कुछ राहत मिली थी। मगर, धरने से फिर कारोबार चौपट हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.